Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 21, 2024

संस्कृति को जानो यात्रा के तहत रवाना हुआ बनवासी छात्रावास के छात्रों का दल


सेवा भारती द्वारा संचालित छात्रावास में वनवासी छात्रों को दी जाती है नि:शुल्क शिक्षा

शिवपुरी। शिवपुरी जिला मुख्यालय पर सेवा भारती द्वारा फतेहपुर पर संचालित वनवासी छात्रावास के छात्रों को संस्कृति को जानो यात्रा के माध्यम से तीर्थ यात्रा के लिए भेजा गया है। इस दल में छात्रावास में रहने वाले 56 छात्रों के साथ, दो पूर्व छात्र, 17 अभिभावक सहित छात्रावास अधीक्षक मुकेश कर्ण सहित कुल 75 लोग इस दल में शामिल हैं। यह दल विभिन्न स्थानों पर यात्रा करेगा जिसमें हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, मसूरी और अयोध्या का भ्रमण करेगा और वहां की संस्कृति को जानेगा। वर्ष 2013 से अपनी संस्कृति को जानो यात्रा की शुरुआत की गई है जिसमें देश के विभिन्न स्थानों पर छात्रावास के छात्रों को भेजा जाता है।

अभी तक 319 छात्र हासिल कर चुके हैं निशुल्क शिक्षा
अभी तक इस छात्रावास से 319 छात्र पढ़कर निकल चुके हैं  जो शिक्षक, मध्य प्रदेश पुलिस, वनरक्षक, डाक विभाग ,बैंक आदि विभागों में 47 छात्र शासकीय सेवाओं में पहुंचकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं। इस छात्रावास में पड़े डबरा की दफाई के रहने वाले रामबरन सिंह ने बताया कि वह इसी सेवा भारती के छात्रावास में रहकर पड़े हैं और कक्षा 6वीं से 12वीं तक यहीं रहकर अपनी प?ाई पूरी की। इस छात्रावास में पढ़ाई के साथ सेवा, संस्कार और संघ की शाखों में जाना शुरू हुआ वहां हमने सीखा कैसे जीवन निर्माण होता है उसके बाद आगे की पढ़ाई हमने भोपाल में समाज सेवा न्यास में रहकर पूरी की। पढ़ाई के बाद मेरा एसएएफ से चयन हुआ और अब देश सेवा में अपनी भागीदार निभा रहा हूं। रामबरन सिंह ने अपना भविष्य बनाने के लिए सेवा भारती का आभार व्यक्त किया।

2013 से संस्कृति को जानो यात्रा की हुई शुरुआत
छात्रावास के छात्रों के लिए सन 2013 में अपनी संस्कृति को जानो को जानने के लिए इस यात्रा की शुरुआत की गई थी। जिसके माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्र जैसे वैष्णो देवी ,जलियांवाला बाग, अटारी बॉर्डर, मथुरा, काशी, जैसे अन्य स्थानों पर इन छात्रों को भ्रमण कराया गया। जिससे यह सभी अपनी संस्कृति के साथ जुड़कर एक अचछे नागरिक बन सके। इसी क्रम में इस बार यह यात्रा हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, मसूरी एवं अयोध्या के लिए प्रस्थान कर रही है। यह यात्रा हमारे छात्रावास अधीक्षक श्री मुकेश कर्ण के मार्ग दर्शन मैं संपन्न होगी।

समाज बंधुओ के सहयोग से संचालित किया जा रहा है छात्रावास
सेवा भारती के विभाग समन्वयक अर्जुन सिंह दांगी इन सभी छात्रों की इस यात्रा के लिए समाज के बन्धुओं द्वारा सहयोग किया जाता है जिसमें यह समाज हमारा है इस भाव को लेकर समाज इस छात्रावास के साथ जड़ रहा है। इसीलिए हम सभी कहते हैं देश देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें। इस यात्रा के प्रस्थान करते समय विभाग समन्वयक अर्जुन सिंह दांगी ने सभी छात्रों को तिलक लगाकर मंगल यात्रा की शुभकामनाएं देकर विदा किया।

No comments:

Post a Comment