Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 16, 2024

कृषि उपज मंडी में डाक लगाने को लेकर हुआ विवाद, व्यापारियों ने किया हंगामा


कर्मचारियों पर लगाया गैरहाजिर रहने का आरोप, एसडीएम ने पहुंचकर कराई मंडी की डाक शुरू

शिवपुरी- ग्राम पिपरसमा अनाज मंडी में मंडी के कर्मचारियों की मनमर्जी से परेशान व्यापारियों ने किसानों की फसलों की डाक नहीं लगाई, जिससे मंडी में हंगामा हो गया। व्यापारी समय पर मंडी कर्मचारियों के न आने से खफा थे। डाक बंद होने से किसानों में भी नाराजगी देखने को मिली। बाद में एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर मंडी कर्मचारियों को बुलाकर मंडी की डाक शुरू कराई। बता दें 13 करोड़ की लागत से बनी पिपरसमा मंडी में शुरू से विवादों में रहीं हैं। इस मंडी में फैली अव्यवस्थाओं के चलते किसान अपने अनाज को इस मंडी में लाने से कतराते हैं। चार साल मंडी की शुरुआत को हो चुके हैं, लेकिन मंडी के कर्मचारियों की वजह से हालात जस के तस बने हुए हैं।

सोयाबीन की फसल को लेकर पहुंचे थे किसान,
जानकारी के मुताबिक बुधवार को पिपरसमा मंडी में किसान अपनी सोयाबीन की फसल लेकर पहुंचे थे। फसल को खरीदने व्यापारी भी समय पर पहुंच गए थे, लेकिन मंडी के महज दो कर्मचारी ही डाक लगवाने पहुंच गए थे जबकि मंडी में पांच कर्मचारियों को डाक लगाना होता है, जिसमें एक कर्मचारी फसल की बोली लगाता हैं शेष चार कर्मचारी रसीद काटते हैं। इसी के चलते व्यापारियों ने डाक लगवाना बंद कर दिया। इससे किसानों को भी परेशान हुई।

मंडी पहुंचे एसडीएम, शुरू कराई डाक
मंडी में हंगामे की सूचना मिलते ही शिवपुरी एसडीएम उमेश कौरव पिपरसमा मंडी पहुंच गए। यहां उन्हें कई मंडी कर्मचारी गैरहाजिर मिले थे। यहां व्यापारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से मंडी कर्मचारी डाक लगवाने समय पर नहीं आते हैं। मंडी एक दो कर्मचारियों की मौजूदगी डाक लगवाली पड़ती हैं। जिससे किसानों सहित व्यापारियों को परेशान होना प?ता हैं।

इनका कहना है-
कुछ मंडी कर्मचारी मंडी में आने से लेट हो गए थे, जब तक दो कर्मचारियों ने मंडी की डाक शुरू करवा दी, इससे नाराज होकर व्यापारियों ने डाक बंदकर एसडीएम उमेश कौरव को सूचना दे दी, एसडीएम मंडी प्रांगण में पहुंचे तो कर्मचारी भी मंडी पहुंच चुके थे। बाद में डाक शुरू करवा दी गई थी।
देवेन्द्र सिंह जादौन
मंडी सचिव, कृषि उपज मण्डी, समिति, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment