Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 11, 2024

बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा का पावन पर्व आज, मानव वेलफेयर सोसायटी भी करेगी रावण का दहन


नगर में दशहरे को लेकर लोगों में नजर आया उत्साह, जगह-जगह सजे फूलमाला व खरीदारी की लगी भीड़

शिवपुरी-बुराई पर अच्छी का प्रतीक माने जाने वाला दशहरा का पावन पर्व आज 12 अक्टूबर शनिवार को नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ कोरोना त्यौहार को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। नगर में दशहरे को लेकर लोगों में कुछ जगह उत्साह भी नजर आया और जगह-जगह हाथ ठेले व दुकानों पर फूलमाला की दुकानें सजी तो वहीं मिष्ठान और इलेक्ट्रॉनिक्स, बाईक, कार व फर्नीचर सहित अन्य दुकानों पर लोगों की आवाजाही बनी रही।

बताना होगा कि शारदीय नवरात्रा के समापन अवसर पर नवमीं पूजन के बाद अगले दिन दशहरे का पर्व मनाया जाता है। इसी क्रम में शुक्रवार को जहां नवमीं पूजन के अवसर पर शहर के राजेश्वरी मंदिर, काली माता मंदिर, गुरूद्वारा चौक सहित अनेकों स्थानों पर नवरात्रा में विराजी माता की विदाई हवन, पुर्णाहुति के साथ कन्या पूजन, कन्याभोज व अनेकों जगहों पर भण्डारे का आयोजन कर किया गया। इसके साथ ही अब शनिवार 12 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाना है। इसे लेकर जहां कालीमाता मंदिर और सिद्धेश्वर मंदिर प्रांगण में इस बार फिर से 45 फिट के रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। पंजाबी परिषद के द्वारा चल समारोह निकालते हुए ही पारंपरिक रूप से दोनों ही स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। इसे लेकर नगर पालिका के द्वारा साफ-सफाई आदि की व्यवस्थाऐं की गई। साथ ही दशहरे को लेकर लोगों की भीड़ को भी नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है ताकि त्यौहार में किसी भी प्रकार का कोई खलल ना पड़े। इसे लेकर पुलिस थाना कोतवाली, फिजीकल व देहात पुलिस सक्रिय रूप से अपने-अपने संबंधित पुलिसकर्मियों को विभिन्न स्थानों पर दायित्व सौंपकर दशहरे के पर्व को शांतिपूर्वक मनाए रखने को लेकर तैनात किया गया है।  

मानव वेलफेयर सोसायटी के द्वारा गांधी पार्क परिसर में आज किया जाएगा रावण दहन

शिवपुरी-शहर के गांधी पार्क पैदान में बीते 09 दिनों से मानव वेलफेयर सोसायटी के द्वारा माता की भक्ति विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से की जा रही थी जिसका समापन विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के स्वागत सम्मान एवं डांडिया के साथ नवमीं के दिन प्रात: हवन-पुर्णाहुति, कन्याभोज एवं सायं के समय देवी विसर्जन के साथ भव्य नवरात्रा महोत्सव कार्यक्रम को विराम दिया गया। इसके साथ ही अब शनिवार 12 अक्टूबर को रात्रि 8 बजे नृत्य नाटिका राम-रावण युद्ध के साथ मानव वेलफेयर सोसायटी के द्वारा रावण दहन का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है जिसमें करीब 20 फिट के रावण के पुतले को बुराई के प्रतीक के रूप में मानते हुए बुराई पर अच्छाई को मानते हुए दहन किया जाएगा। यह रावण दहन कार्यक्रम प्रायोजक श्रीशिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति, शिवशंकर गुप्ता (सेठ), जिनेश जैन, धीरज उप्पल व मुकेश जैन (मगरौनी)होंगें। इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष मुकेश जैन, उपाध्यक्ष कमल गुप्ता, राजेन्द्र राठौर, आशीष मित्तल, सचिव मनोज अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सतीश शर्मा, राजेश ठाकुर, भानु राजौरिया, राजीव भाटिया, एड.संतोष शिवहरे, बीपी पटेरिया, रामेश्वर राठौर, अनुराग जैन, अंकित सक्सैना, योगेन्द्र सिंह तोमर आदि ने सभी नगरवासियों से मानव वेलफेयर सोसायटी के इस भव्य रावण दहन कार्यक्रम में शामिल होने आग्रह किया है।


प्रात: 8 बजे निकलेगा पथ संचलन
दशहरे के पावन अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 12 अक्टूबर शनिवार को प्रात: 8 बजे स्थानीय पोलोग्राउण्ड मैदान से राष्ट्रीय स्वयं संघ के द्वारा पथ संचलन निकाला जाएगा। यह पथ संचलन पोलोग्राउण्ड से प्रारंभ होकर अस्पताल चौराहे से होकर नाई की बगिया से निकलकर राजेश्वरी रोड़ होते हुए गुरूद्वारा चौराहा से पुरानी शिवपुरी, सुभाष चौक से होकर राजपुरोड़ होते हुए झांसी तिराहा से एबी रोड़ माधवचौक चौराहा होकर कोर्ट रोड़ से निकलकर प्रारंभ स्थल पोलोग्राउण्ड पर ही संपन्न होगा। इस अवसर पर नगर में अनेकों स्थानों पर पथ संचलन का नगरवासियों के द्वारा पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। संघ के इस पथ संचलन में सभी स्वयं सेवकों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आह्वान किया गया है।

No comments:

Post a Comment