Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 14, 2024

भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका ने स्कूली बच्चों के लिए लगाया एनीमिया जांच शिविर

छात्राओं को सुरक्षा और सावधानी संबंधी दी जानकारी, 150 से अधिक छात्राओं के खून की हुई जांच  

शिवपुरी- वर्तमान परिवेश में खान-पान को लेकर बच्चें अधिकांश जंक फूड या अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते है जिससे उनमें कई प्रकार के रोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो पाती है खासतौर बढ़ती उम्र में लड़कियों में यह देखने में आया है कि वह एनीमिया की कमी से जूझने के बाद भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती। इन्हीं सब बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका अध्यक्ष श्रीमती किरण उप्पल व सचिव श्रीमती अनु मित्तल के द्वारा शहर के फतेहपुर में संचालित गीता पब्लिक के डायरेक्टर पवन शर्मा से इस संबंध में चर्चा की और छात्राओं के लिए नि:शुल्क एनीमिया जांच शिविर आयोजित किया गया जिसमें विद्यालय की 150 से अधिक छात्राओं के रक्त की जांच व उन्हें सुरक्षा व सावधीन जानकारी प्रदान करने के लिए महिला रोग विशेषज्ञ डॉ.कविता गर्ग की अनुकरणीय सेवाऐं प्राप्त हुई जिन्होंने छात्राओं को इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की व कई जिज्ञासाओं का मौके पर ही समाधान किया।




जानकारी देते हुए भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका अध्यक्ष श्रीमती किरण उप्पल व सचिव श्रीमती अनु मित्तल ने बताया कि संस्था के द्वारा गीता पब्लिक स्कूल में छात्राओं के लिए एक दिवसीय नि:शुल्क एनीमिया जांच शिविर लगाया गया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य यह रहा कि आज के समय में स्कूली छात्राओं को अपनी बढ़ती उम्र के साथ सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है उसमें स्वास्थ्य को देखते हुए इस शिविर में जिला अस्पताल की एक टीम ने आकर 100 से ज्यादा छात्राओं का एनीमिया चेकअप किया और उन्हें जानकारी दी कि हमें एनीमिक होने से किस तरह से बचा जा सकता है, साथ ही कार्यक्रम में शिवपुरी नगर की जानी-मानी गायनिक डॉक्टर कविता गर्ग उपस्थित रही जिन्होंने छात्राओं को मेंस्ट्रूअल हाइजीन एवं स्वास्थ्य संबंधित कई जानकारियां दी।

 इस दौरान संस्था अध्यक्ष श्रीमती किरण उप्पल ने बताया कि एनीमिया कैंप मणिकर्णिका शाखा के लिए वर्ष भर का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है जिसे शाखा द्वारा आगे भी समय-समय पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद मणिकर्णिका शाखा की कोषाध्यक्ष  बबीता अग्रवाल, अंशु अरुण अग्रवाल, राखी गोयल एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे। इस शिविर में 270 से अधिक स्कूली छात्राओं ने हिस्सा लिया। जिसमें 150 से अधिक स्टूडेंट्स की ब्लड की जांच हुई जिसमें से 9 से 10 स्टूडेंटस ही ऐसे थे जिनमें हीमोग्लोबिन की कमी पाई गई। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया एवं आभार सचिव अनु मित्तल द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment