Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, October 10, 2024

विवाह कोई संबंध नहीं यह विश्वास का प्रतीक : ब्रहर्षि राजेश जी महाराज





कांसल परिवार द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत कथा में श्रीकृष्ण रूकमणी मंगल विवाह में गाए मंगल गीत

शिवपुरी- सांसारिक जीवन में गृहस्थ जीवन के लिए पति-पत्नि के रूप में विवाह भी एक संस्कार है जिसमें विवाह कोई संबंध नहीं बल्कि यह प्रेम और विश्वास का प्रतीक है इसलिए गृहस्थ जीवन में जीने वाले प्राणी को एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखते हुए अपना जीवन जीना चाहिए तभी गृहस्थ परिवार सुख-समृद्धि के साथ चल सकेगा, ध्यान रखें विवाह के बाद जब भी कोई कार्य करें तो पति-पत्नि आपस में विचार-विमर्श जरूर करें, कहीं आना-जाना, दान-धर्म आदि जैसे अनेकों कार्य हो तब भी एक-दूसरे का साथ आवश्यक है भगवान श्रीकृष्ण रूकमणी मंगल विवाह हमें वैवाहिक जीवन जीने की प्रेरणा देता है। 

गृहस्थ जीवन पर यह आर्शीवचन प्रदान किए ब्रहर्षि राजेश जी महाराज ने स्थानीय एबी रोड़ स्थित शगुन वाटिका में कांसल परिवार के द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के माध्यम से कथा यजमान सहित उपस्थित श्रद्धालुओं को आर्शीवचन प्रदान कर रहे थे। कथा में भगवान श्रीकृष्ण-रूकमणी मंगल विवाह के अवसर पर मनोहर झांकी भी कथा में देखने को मिली जहां वैवाहिक संस्कारों के बारे में ब्रह्मर्षिक राजेश जी महाराज के द्वारा बताए गए। इसके साथ ही यहां भगवान का विवाह बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया जिसमें पूरे पाण्डाल को विवाह सामग्री के रूप में सजाया गया। 

इसके अलावा कथा में कंस वध सहित गोपी उद्वव संवाद पर भी आर्शीवचन दिए गए। कथा में श्रीमद् भागवत कथा मर्मज्ञ ब्रहर्षि राजेश जी महाराज के पावन सानिध्य में कांसल परिवार (ख्यावदा वाले) के द्वारा गौलोकवासी श्रीमती गुणमाला-रामचरण लाल गुप्ता स्मृति में श्रीमद् भागवत कथा एवं श्रीगंगा जी का पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर कथा यजमान परिजनों श्रीमती कमला-प्रकाशचंद गुप्ता, श्रीमती कौशल्या-महेश कुमार गुप्ता व श्रीमती विनीता-सीए विजय कुमार गुप्ता परिवार के द्वारा कथा प्रारंभ से पूर्व श्रीमद् भागवत कथा का पूजन किया गया तत्पश्चात व्यासपीठ पर विराजमान ब्रहर्षि राजेश जी महाराज का पूजन कर आर्शीवाद प्राप्त किया गया। इस दौरान कथा में कांसल परिवार के कुलगुरू श्री शकुदेव जी गौड़ (राजगढ़ वाले)का विशेष मार्गदर्शन व आशीर्वाद आयोजक परिजनों को प्राप्त हुआ।  

No comments:

Post a Comment