Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, October 10, 2024

मॉं वैष्णो दरबार में बंटा मॉं का खजाना, रात्रि जागरण के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन


आज हवन पुर्णाहुति के साथ 12 अक्टूबर को निकलेगी मॉं की भव्य शोभायात्रा

शिवपुरी-शहर के माधवचौक चौराहे के समीप वैष्णों दरबार उत्सव समिति द्वारा हनुमान मिल वालों के बाड़े में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 32वीं बार मां वैष्णों देवी का दरबार सजाया गया। जहां बीती 3 अक्टूबर से लगातार मॉं वैष्णो का दरबार सजा जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दरबार में आकर मॉं के दर्शन किए। इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में मॉ वैष्णो उत्सव समिति से जुड़े समाजसेवी मोहित अग्रवाल, विदित गर्ग, अंकुर गोयल, मोहित गोयल, शुभम गर्ग, लाला गर्ग, रामसिंह उस्ताद, दिलीप बाबूजी, सुधीर सिंघल, भरत अग्रवाल, प्रयास सिंघल, रूपेश अग्रवाल, जीतू सेन, केशव आदि के द्वारा मॉं की सेवा की गई। यहां प्रतिदिन पंडित सुरेश जी महाराज के द्वारा पूजा-अर्चना व राहुल शिवहरे के द्वारा आरती की गई। इस अवसर पर मॉ वैष्णो दरबार के पूरे मार्ग को दुल्हन की तरह सजाया गया और पूरे मार्ग में आकर्षक विद्युत साज सज्जा भी की गई। 

यहां माधवचौक से लेकर कोर्ट रोड़ तक आकर्षक झालरें सड़क के दोनों ओर लगाई गई वहीं हनुमान गली में मुख्य द्वार पर ही शेर के आकार में श्रद्धालुओं को मॉं वैष्णो दर्शन के लिए प्रवेश दिया गया। दरबार में प्रवेश करने मार्ग गुफा के रूप में निर्मित किया गया और पहाड़ों के रूप में मॉं वैष्णो को विराजमान किया। दरबार में गुफाओं के साथ-साथ 9 नौ देवियों और मॉं अद्र्वकुमारी व भैरवनाथ के दर्शन करने का सौभाग्य भी श्रद्धालुओं को प्राप्त हुआ। इसके साथ ही अब विसर्जन के दौरान अष्टमी पर मॉं के दरबार को सजाया गया व छप्पन भोग लगाकर रात्रि जागरण भी हुआ जिसमें राहुल म्यूजिकल ग्रुप के द्वारा मॉं की भक्ति को लेकर जागरण में प्रस्तुति दी गई जिसमें गायक कलाकारों में ग्वालियर से मास्टर वीरेंद्र, मोहिनी झा महिला सिंगर, अभिषेक झा के द्वारा संगीत में सुर साज का जिम्मा संभाला गया। 

इस जागरण का संचालन राहुल शिवहरे के द्वारा किया गया, यहां अष्टमी के अवसर पर मॉं की आरती के बाद मॉं वैष्णो का खजाना भी श्रद्धालुओं में वितरित किया गया। इसके साथ ही मां वैष्णो उत्सव समिति शिवपुरी के तत्वाधन में 11 अक्टूबर नवमीं को जहां प्रात: हवन पूजन किया जाएगा तो वहीं 12 अक्टूबर दशहरे के दिन मॉ वैष्णो का भव्य चल समारोह शोभा यात्रा के रूप में नगर में निकाला जाएगा जो शाम 5 बजे प्रारंभ होकर गांधी चौक, मिर्ची बाजार से आर्य समाज रोड, कष्टम गेट, सदर बाजार होते हुए माधव चौक से विसर्जन स्थल अमोला के लिए रवाना होंगा। इस दौरान इस भव्य चल समारोह शोभा यात्रा में 4 झांकीयों का दर्शन और मुंबई से आए विशेष्ज्ञ ढोल नगाड़े सहित माता के 3 विमान मॉं अद्र्वकुमारी, मॉ वैष्णो व भैरव बाबा के दर्शन होंगें, इसके साथ यहां भक्तिमय गीतों पर दो डीजे बैंड की प्रस्तुति भी पूरे मार्ग में देखने को मिलेगी। सभी श्रद्धालुजनों से मॉं के इस भव्य आयोजन में सपरिवार शामिल होकर धर्म लाभ अर्जित करने का आह्वान मॉ वैष्णो उत्सव समिति के द्वारा किया गया है।

No comments:

Post a Comment