Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 25, 2024

पंडित दीन दयाल जी का एकात्म मानववाद के दर्शन को हम सभी को आत्मसात करना चाहिए: प्रमोद भार्गव




म.प्र. जन अभियान परिषद्  द्वारा पं दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर हुआ जिला स्तरीय व्याख्यान माला का आयोजन  

शिवपुरी-मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग जिला शिवपुरी के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर पीएम श्रीशासकीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी के विधि विभाग के सभागर में पं. दीन दयाल उपाध्याय जी जयंती के अवसर पर जिला स्तरीय व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्रीमती सुषमा पांडेय, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति शिवपुरी एवं मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार प्रमोद भार्गव, विधि विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दिग्विजय सिंह सिकरवार, वरिष्ठ समाजसेवी सुश्री शुभ्रा शर्मा, जिला समन्वयक डॉ रीना शर्मा मुख्य रूप सेउपस्थित रहे। सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा भारत माता और पंडित दीनदयाल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया जन अभियान  परिषद  की जिला समन्वयक शिवपुरी डॉ. रीना शर्मा द्वारा स्वागत भाषण में अतिथियों का स्वागत एवम कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रमोद भार्गव ने पं दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय एवं एकात्म मानवबाद के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला जिसमें सूचना का अतिवाद बह रहा है और प्रकृति के बिना कुछ भी नहीं बना सकते हैं इसलिए इसका अति दोहन नहीं करना चाहिए। पं दीन दयाल उपाध्याय जी का सपना था कि अंतिम छोर के व्यक्ति का विकास ही अंत्योदय है हिंदी भाषा अन्य भारतीय भाषाओं से श्रेष्ठ है। प्रो दिग्विजय सिंह सिकरवार ने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय की जो दूरदृष्टि थी उसे आज के समय में हमे आत्मसात करने की जरूरत है, वह हमेशा भोतिकताबाद एवम मानववाद के पक्षधर रहे। 

मुख्य अतिथि के रूप में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ. सुषमा पांडेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि अंत्योदय और एकात्म मानववाद के सिद्धांतों को सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भारत में लागू करना प्रारंभ किया था। कार्यक्रम का संचालन महेश सिंह परिहार विकासखंड समन्वयक नरवर द्वारा किया गया। इस अवसर पर जन अभियान परिषद के सभी विकासखंड समन्वयक गण, प्रस्फुटन समिति, नवांकुर संस्थाओं, सीएमसीएलडीपी मेंटर्स व विद्यार्थी तथा अनेक स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment