Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, September 30, 2024

स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत्त बांसखेडी में दून पब्लिक स्कूल ने निकाली रैली


छात्र बोले स्वच्छता की शुरूआत स्वयं से होती है

शिवपुरी-स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत प्रतिष्ठित दून पब्लिक स्कूल शिवपुरी द्वारा ग्राम बांसखेडी में रैली निकाली गई एवं स्वच्छता समागम का आयोजन किया गया। दून पब्लिक स्कूल के सीनियर छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर स्वच्छता के संदेश वाली तख्तियों का प्रदर्शन किया। प्रधानाध्यापक जयकुमार शर्मा,श्रीमति सोनी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमति धाकड़ ने स्वच्छता रैली का विधिवत सत्कार किया तथा नारे लिखी तख्तियों का अपने भवन व ग्रामीणों के घरों पर लगवाने का आव्हान किया। खेल अधिकारी शमी अहमद खान,प्रदीप खरे ने कार्यक्रम का संयोजन किया। आभार अखलाक खान ने व्यक्त किया।

स्वच्छता किट का किया वितरण: झोपड़ी तक पहुंचा स्वच्छता संदेश

छात्र-छात्राओं  एवं स्टाफ ने बांसखेडी गांव में घर-घर जाकर स्वच्छता किट का वितरण कर उसके उपयोग की जानकारी दी। गांव को साफ स्वच्छ रखने के लिए श्रृमदान किया तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया ताकि बच्चें स्वयं स्वच्छता अपनाऐं व परिजन को भी प्रेरित कर सकें। दून स्कूल की स्वच्छता संदेश टीम गांव की झोपडियों तक पहुंची व उन्हें स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित किया।

स्वच्छता समागम में छात्र अतुल ने कहा पहले खुद अपनाऐं स्वच्छता

गांव के भ्रमण के उपरांत रैली का समापन शासकीय प्राथमिक विद्यालय परिसर में किया गया जिसमें डाँ. अपेक्षा शर्मा ने छात्रों एवं ग्रामीणजन के साथ संवाद करते हुए स्वच्छता अपनाने की बात रखी। दून पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर शाहिद खान ने कहा स्वच्छता से तन एवं मन स्वस्थ्य रहता है हमें स्वच्छता को अपने स्वभाव में शामिल करना चाहिए। गांव के सरकारी स्कूल के कक्षा पांचवी के छात्र अतुल ने कहा स्वच्छता की शुरूआत खुद से होती है। हमें रोज नहाना चाहिए, नाखून काटना चाहिए ,साफ धुले हुए कपड़े पहनना चाहिए। एक अन्य छात्र दीपेश ने भी व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ अपने घर व पास-पड़ौस को साफ रखने की बात कही।

No comments:

Post a Comment