Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, September 24, 2024

शिवपुरी शहर में घर के पास सुलभ होगीं स्वास्थ्य सुविधाएं : विधायक देवेन्द्र जैन


मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक झांसी तिराहा का हुआ शुभारंभ

शिवपुरी-आयुष्मान पखवाडे के अंतर्गत शहरी क्षेत्र स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक झांसी तिराहा का शुभारंभ विधायक देवेन्द्र जैन द्वारा किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद रामसिंह यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर, जिला क्षय अधिकारी डॉ.अलका त्रिवेदी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक के शुभारंभ के अवसर पर विधायक देवेन्द्र जैन ने कहा कि शहरी क्षेत्र शिवपुरी में स्वास्थ्य सेवाओं का निरंतर विस्तार हो रहा है। एक समय मात्र जिला अस्पताल से स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने वाले शहर में मेडिकल कॉलेज के अलावा 02 शहरी पीएचसी कमलागंज व सिद्धेश्वर एवं 4 मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रारंभ कर दी गई है। जिसमें जवाहर कॉलोनी, मनियर, ठकुरपुरा के साथ झांसी तिराहा है। सरकार की मंशा है कि आम जन के घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा सके।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक का शुभारंभ के माध्यम से जहां मेडीकल कालेज एवं जिला चिकित्सालय का रोगियों के उपचार का दबाव कम होगा वहीं आम जन को स्वास्थ्य सुविधाएं घर के नजदीक मुहैया हो रही हैं। मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक पर रोगियों को ओपीडी सुविधाएं के साथ 208 प्रकार की दवाएं नि:शुल्क प्राप्त होंगी। कार्यक्रम व्यवस्थापन में विशेष रूप से नवल सिंह चौहान, सुनील जैन, रजनीश शर्मा, हितेश शर्मा का योगदान रहा।

चलित डायग्नोस्टिक टीबी बैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम के अंतर्गत सहरिया आदिवासियों में टीबी रोग के प्रवीलेंस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलित टीबी बैन प्रारंभ की गई है। इस बैन के माध्यम से सहरिया बाहुल्य ग्रामों में जाकर आदिवासी समुदाय के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और टीबी की संभावना होने पर स्पुटम अर्थात खखार की जांच एवं एक्सरे तत्काल किए जाऐंगे। इस रिपोर्ट भी तत्काल प्राप्त होने से परीक्षण स्थल पर टीबी की दवाईएं प्रदान कर उपचार प्रदान कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment