Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, September 29, 2024

वन विभाग की अवैध खैर की लकड़ी तस्करी को लेकर बड़ी कार्यवाही






बड़ी मात्रा में खैर की लकिडय़ा सहित सामग्री की जब्त, आधा दर्जन को पकड़ किया अपराध पंजीबद्ध

शिवपुरी- वन सीमा से खैर के पेड़ों की कटाई कर अवैध कारोबार करने वालों पर वन विभाग शिवपुरी के वन संरक्षक अनुपम सहाय के निर्देशन व डीएफओ सुधांशु यादव के मार्गदर्शन एवं एसडीओ एल्विन वर्मा के नेतृत्व में रेंजर गोपाल सिंह जाटव के द्वारा अपनी वन टीम के साथ मिलकर वन अपराध को लेकर बड़ी कार्यवाही की गई है जिसमें एक ओर जहां अवैध रूप से खैर की लकड़ी की तस्तरी करने वाले गिरोह का भाण्डाफोड़ किया गया तो वहीं इस मामले में बड़ी मात्रा में खैर की लकडिय़ां बरामद करते हुए आधा दर्जन अपराध पंजीबद्ध करते हुए वनों का नाश कर अवैध कारोबार करने वालों को वन विभाग की शिवपुरी की टीम ने पकड़ा है।

बताना होगा कि आए दिन शिवपुरी जिले की वन सीमा क्षेत्र से अवैध रूप से वनों की कटाई धड़ल्ले से की जा रही है। इस सूचना पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में रेंजर गोपाल सिंह के द्वारा कार्यवाही करते हुए वनों की कटाई करने वालों को दबोचा। जिसमें वन विभाग की टीम के साथ मिलकर अवैध रूप से खैर की लकड़ी की तस्करी करने वाले गिरोह की जानकारी मिली तो पाया कि शिवपुरी जिले से बाहर खैर की लकड़ी की तस्करी की जा रही है जिस पर कार्यवाही करते हुए आधा दर्जन वन अपराध करने वाले आरोपियेां को धर दबोचा जिसमें देवेन्द्र सोलंकी पुत्र जितेन्द्र सोलंकी हाल निवासी अयोध्यापुरी कॉलोनी जिला झांसी उत्तरप्रदेश, अनूप यादव पुत्र सुरेश यादव निवासी सी.पी.मिशन कम्पाउण्ड झांसी, मुकेश गुर्जर पुत्र सालिकराम गुर्जर निवासी दर्पण कॉलोनी शिवपुरी, अर्जुन गुर्जर पुत्र लखन गुर्जर निवासी ग्राम मझेरा थाना देहा जिला शिवपुरी, श्रीपत बघेल पुत्र दुर्जन बघेल निवासी ग्राम टोरिया, थाना करैरा जिला शिवपुरी व रामलाल पाल पुत्र रामकिशन पाल निवासी डांग करैरा थाना जिगना जिला दतिया को पकड़ा जिनके कब्जे से भारी मात्रा में खैर की की लकड़ी बरामद की गई व वन कटाई में प्रयुक्त सामग्री को भी वन विभाग की टीम ने बरामद करते हुए जब्त किया गया।  

इन वन माफियाओं के द्वारा वन सीमा से खैर की तस्करी करते हुए गोदाम पर लकड़ी को एकत्रित कर अन्य राज्यों में फैक्ट्रीयों पर सप्लाई करना, खैर की लकड़ी काटना, कटवाना, व्यापार करना, रैकी करना, लकड़ी को झांसी निवासी जितेन्द्र सोलंकी के गोदाम तक पहुंचाना,  इसके साथ ही वन अपराधी अनूप यादव के साथ व्यापार करना जैसे अनेकों कार्य किए गए है। इसे लेकर वन विभाग की टीम ने वन अपराध के तहत अपराध पंजीबद्ध कर पकड़े गए वन माफियाओं से पूछताछ की जा रही है। इस कार्यवाही में परिक्षेत्र सहायक सुरवाया राजेश शर्मा, नकुल शर्मा, संजीव ओझा, शिव कुमार शाक्य की भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment