Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 28, 2024

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायतों में एक साथ वृहद स्तर पर की गई सफाई


गन्दी चौक पड़ी नालियों की हुई सफाई, कई गाँवों की सड़को पर पहली बार चली झाड़ू

शिवपुरी-देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को देशभर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी को सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि भारत को स्वच्छ भारत बनाकर दी जा सकती है। इसी क्रम में कलेक्टर शिवपुरी रवींद्र चौधरी के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत हिमांशु जैन के मार्गदर्शन में शिवपुरी जनपद की सभी 74 पंचायतो में एक साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत पंचायत के हर गाँव, गली, मोहल्लो को साफ करने का कार्य शुरू किया गया।

सर्वप्रथम प्रत्येक पंचायत में इस स्वच्छता अभियान की मॉनिटरिंग के लिए जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारियों को नोडल बनाया गया एवं बेहतर क्रियान्वयन के लिए नोडल के साथ साथ पंचायत स्तरीय अमले की जनपद सभागार में वर्कशॉप आयोजित की गयी। उन्हें बताया गया कि पंचायत स्तरीय शासकीय अमला जिसमे सचिव, रोजगार सहायक के अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, आशा, शिक्षक, स्व सहायता समूह की महिलाओ को शामिल करने के अतिरिक्त अधिक से अधिक जनभागीदारी भी हो ये सुनिश्चित करना है, इसके लिए जनप्रतिनिधियों को भी इस अभियान से जोडऩे का काम किया जाए। शनिवार को शिवपुरी जनपद में सीईओ गिर्राज शर्मा के नेतृत्व में सभी नोडल अधिकारियो ने ग्राम पंचायतो में उपस्थित रहकर आमजनो के सहयोग से गाँव की हर गली मोहल्लों की बंद व चौक पड़ी नालियों से मलवा निकलवाया, गाँव के अंदर सड़कों से ट्रेक्टर चलवाकर कीचड को साफ करवाया। गाँव की हर सड़क पर पड़े कूढ़े  कचरे, प्लास्टिक को झाड़ू लगवाकर साफ करवाया।

इनका कहना है-
शिवपुरी जनपद की प्रत्येक पंचायत में सफाई अभियान के रूप में की जा रही है और ये कार्य तब तक चलता रहेगा जब तक पंचायत की हर गली मोहल्लो में सफाई नहीं हो जाती। सभी पंचायतो के नोडल को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक पंचायत के हर गाँव को इसमें कबर किया जा सके।
गिर्राज शर्मा
सीईओ, जनपद पंचायत शिवपुरी

No comments:

Post a Comment