Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 11, 2024

भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका ने संस्कृति सप्ताह में लगाया ध्यान शिविर



हार्टफुलनेस की संचालिका जया शर्मा व प्रो.साधना रघुवंशी ने दिया मार्गदर्शन

शिवपुरी- समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका के द्वारा मनाए जा रहे संस्कृति सप्ताह के तहत ध्यान शिविर लगाया गया जिसमें मुख्य रूप से हार्टफुलनेस संस्था की सुश्री जया शर्मा एवं प्रो.साधना रघुवंशी के द्वारा उपस्थितजनों को ध्यान के बारे में मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं ने सहभागिता की और ध्यान की विभिन्न क्रियाओं व ध्यान-साधनाऐं की।

जानकारी देते हुए भारत विकास परिषद शाखा मणिकर्णिका अध्यक्ष श्रीमती किरण उप्पल व सचिव श्रीमती अनु मित्तल ने बताया कि संस्था के द्वारा भारतीय संस्कृति के अनुरूप लगातार विभिन्न सेवा गतिविधियां की जा रही है। इसी क्रम में वर्तमान समय के खान-पान और जीवन शैली को देखते हुए संस्था के द्वारा एक दिवसीय ध्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आज के समय में सामान्यत: समाज में लोगों को हाइपरटेंशन, डिप्रेशन जेसी कई बीमारियां रहती है जिसकी वजह से व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में परेशान रहता है। 

इस ध्यान में रखते हुए संस्था के द्वारा आयोजित ध्यान शिविर में हार्टफुलनेस शिवपुरी की संचालिका सुश्री जया शर्मा एवं प्रोफेसर डॉक्टर साधना रघुवंशी के द्वारा उपस्थित सभी लोगों को बताया कि हमें प्रतिदिन ध्यान क्यों करना चाहिए, ध्यान करने से हमारा मन स्थिर रहता है एवं जो भी नकारात्मक ऊर्जा होती है वह बाहर निकल जाती है जिससे हमारा मन स्थिर एवं शांत हो जाता है, इसलिए बड़े बच्चे सभी को प्रतिदिन ध्यान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने ध्यान करने की पद्धति भी बताई एवं इसके लाभ भी बताएं। कार्यक्रम में कई जिज्ञासाओं के रूप में अपने प्रश्न भी पूछे गए जिनका जबाब भी शिविर संचालन के दौरान संतोष जनक उत्तर दिया गया, 

उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि आप जब भी चाहे हमें ध्यान के लिए बुला सकते हैं या फिर हार्टफूलनेस का सेंटर जो कि कलेक्टर कोठी के सामने है वहां पर आकर ध्यान की सिटिंग ले सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनके आगमन के प्रति सम्मान किया गया। कार्यक्रम में संस्था अध्यक्ष श्रीमती किरण उप्पल, सचिव श्रीमती अनु मित्तल, कोषाध्यक्ष बबीता अग्रवाल, सह सचिव प्रियंका शिवहरे, उपाध्यक्ष श्रीमती रूपम अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्रीमती रेखा गोयल एवं कार्यकारिणी सदस्य संध्या अग्रवाल, गीता शर्मा, रितु गोयल आदि उपस्थित रहे। ध्यान शिविर के समापन पर संस्था सचिव श्रीमती अनु मित्तल द्वारा सभी अतिथियों एवं संस्था के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment