Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 25, 2024

भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जन्मोत्सव पर सर्व यादव समाज ने निकाली भव्य शोभा यात्रा, चल समारोह

नगर में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने किया स्वागत, हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की जयघोष से गुंजा


यमान रहा नगर

शिवपुरी- नगर में सर्व यादव समाज के द्वारा पहली बार बड़े उत्साह और उल्लास के साथ अपने आराध्य देव भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सर्व यादव समाज के द्वारा भव्य शोभायात्रा- चल समारोह निकाला गया जिसका नगर में अनेकों स्थानों पर नगर के विभिन्न समाजसेवी समाजजनों के अलावा सामाजिक संगठनों ने भी पलक-पांबड़े बिछाकर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर निकले भव्य जुलूस का पुष्पवर्षा करते हुए विभिन्न पेय पदार्थों के साथ स्वागत किया और इस जुलूस में शामिल भी हुए। हाथी-घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के जयघोष के साथ पूरा नगर गुंजायमान रहा।

मानस भवन से प्रारंभ हुई 2 किमी लंबी भव्य शोभायात्रा
नगर में सर्व यादव समाज के द्वारा निकाली गई भव्य शोभायात्रा चल समारोह का काफिला इतना लंबा था कि यात्रा प्रारंभ स्थल मानस भवन गांधी पार्क पर एक छोर था जबकि दूसरा छोर कलारबाग तक पहुंचने को था। इस विशाल शोभायात्रा में सर्व यादव समाज के विभिन्न घटकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में यदुजनों ने सहभागिता की। दूर-दराज के ग्रामीण अंचलों सहित जिला मुख्यालय से बड़ी संख्या में यदुजन शोभायात्रा में अपने परिजनों के साथ शामिल हुए। यहां डीजे की थाप के साथ पैदल राहगीरों के बीच दुपहिया वाहनों का काफिला और उसके पीछे चार पहिया कारों के साथ पीछे-पीछे किसानों की रीढ़ बड़ी संख्या में टे्रक्टरों का काफिला शामिल रहा। यहां करीब 2 किमी के लंबे काफिले में मौजूद लेागों की उपस्थिति ने भगवान श्रीकृष्ण के जयघोष के साथ पूरे नगर को श्रीकृष्णजन्माष्टमी के भवसागर में डुबोने का कार्य किया।

तोरण द्वार, बैनर-पोस्टर सहित पुष्पवर्षा और पेय पदार्थों के साथ किया गया अनेकों जगह स्वागत
सर्व यादव समाज के तत्वाधान में भगवान श्रीकृष्ण जन्मष्टमी जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में निकली भव्य शोभायात्रा चल समारोह का नगर में अनेकों स्थानों पर तोरण द्वार, बैनर-पोस्टर सहित पुष्पवर्षा व अन्य पेय पदार्थो के साथ स्वागत किया गया। जिसमें नगर के कलारबाग पर वार्ड क्रं.37 के पार्षद गौरव सिंघल के द्वारा शोभायात्रा की आगवानी नवग्रह मंदिर के समीप टैंट लगाकर की गई जिसमें पूजन उपरांत यहां सभी यदुजनों के लिए पुष्पवर्षा एवं गरमा-गरम कचौड़ी का वितरण किया गया। इसके आगे कमलागंज में पाल समाज के द्वारा पुष्पवर्षा  व पेयजल के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया गया। इसके साथ ही माधवचौक से पहले प्रेम स्वीट्स परिवार एवं जानकी सेना संगठन के द्वारा पर पुष्पवर्षा की गई जबकि उसके आगे कुशवाह समाज के द्वारा शोभायात्रा का दूध वितरण के साथ स्वागत किया गया। इस भव्य शोभायात्रा के स्वागत में ग्वाल समाज सकल (पंच)शिवपुरी के द्वारा माधवचौक चौराहे पर पुष्पवर्षा करते हुए आईस्क्रीम का वितरण हजारों यदुजनों के लिए किया गया। यहां बड़ी संख्या में माधवचौक पर हजारों की भीड़ के लिए उनके पास पहुंचकर यहां प्रसादी वितरित करते हुए सभी को श्रीकष्ण जन्माष्टमी की बधाईयां दी गई।

कोर्ट रोड़, तात्याटोपे पार्क, राजेश्वरी रोड़, पुरानी शिवपुरी से होते हुए राधाकृष्ण मंदिर पर हुआ समापन
नगर में निकाली गई सर्व यादव समाज की इस भव्य शोभायात्रा का नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ स्वागत करते हुए यह शोभायात्रा कोर्ट रोड़ से प्रवेश करते हुए अस्पताल चौराहा से होकर अग्रसेन चौक, तात्याटोपे पार्क होते हुए राजेश्वरी रोड़ से होकर पुरानी शिवपुरी मार्ग से होकर काली माता मंदिर होते हुए समापन स्थल श्रीराधा-कृष्ण मंदिर पहुंची। जहां सभी यदुजनों के लिए भोजन व्यवस्था की गई। इस दौरान पूरे मार्ग में अनेकों संगठनों और समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा विभिन्न सेवा कार्य कर इस शोभायात्रा की आगवानी करते हुए पुष्पवर्षा पूरे मार्ग में की गई। इस भव्य आयोजन को सफल बनाने के लिए सर्व यादव समाज के बन्धुजन शामिल रहे जो बीते एक माह से इस आयोजन की रूपरेखा तय कर ग्राम-ग्राम और जिले की विभिन्न तहसीलों में यदुजनों से संपर्क करते हुए इस भव्य शोभायात्रा को सफल बनाने के लिए कार्य कर रहे थे। इस पूरे आयोजन में शामिल सभी यदुजनों के प्रति सर्व यादव समाज के द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment