Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 18, 2024

भाई-बहिन के अमिट प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व आज


बाजार में उमड़ा बहिनों का प्रेम, आकर्षक राखियों की हुई खरीदी

शिवपुरी-भाई बहिन के पवित्र प्रेम के प्रतीक का पर्व रक्षाबंधन आज नगर ही नहीं बल्कि पूरे देश भर में उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके साथ ही बाजार में भी बहिनों का अमिट प्रेम देखने को मिला जहां सदर बाजार, टेकरी बाजार, कोर्ट रोड़, माधवचौक चौराहा, कमलागंज और पुरानी शिवपुरी जैसे प्रमुख बाजार में महिलाओं की खासी भीड़ देखने को मिली और अधिकांशत: महिलाओं ने आकर्षक राखियां खरीदकर अपने भाईयों की कलाई को सजाने के लिए खरीदी की है। यूं तो आज रक्षाबंधन का पर्व है लेकिन पर्व पर भी भद्रा का साया रहेगा और दोप.1:30 बजे के बाद राखी बांधना शुभ माना गया है।

बताना होगा कि रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन के महीने की पूर्णिमा को धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं, उन्हें मिठाई खिलाती है,.वहीं दूसरी ओर भाइयों से ये अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी बहनों की रक्षा करे, उन्हें दुनिया की सभी बुराइयों से बचाएं, यह त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम और समर्पण का प्रतीक माना जाता है। लोग बहुत दिनों पहले से ही इस त्योहार की तैयारियां शुरु कर देते हैं.बाजार रंग-बिंरगी राखियों से सजे नजर आते हैं। 

निर्णय सागर पंचांग के अनुसार इस वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 4 मिनिट से प्रारंभ हो रही है जो रात 11 बजकर 55 मिनिट पर समाप्त होगी। ऐसे में राखी के पर्व पर दोप.1:30 बजे से रक्षाबंधन का त्यौहार मनाना शुभ माना गया है। रक्षाबंधन पर यदि शुभ समय की बात की जाए तो शुभ मुहूर्त 19 अगस्त दो.1:32 से लेकर रात 9:07 मिनिट तक रहेगा। इस अवधि में बहिनें अपने भाईयों के हाथो में कलाई पर राखी बांधकर इस पवित्र त्यौहारन को भद्रा के साये से दूर रहकर मना सकती है।

बन रहा है शुभ योग
ज्योतिष बताते है कि इस साल रक्षाबंधन पर काफी शुभ योग बन रहा है जिसके तहत ऐसा संयोग 90 साल के बाद बना है। इस साल राखी के त्यौहार पर सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग का निर्माण हो रहा है इसके साथ ही इस दिन बुधादित्य, शश राजयोग, शुक्रादित्य, लक्ष्मीनारायण जैसे योगों का निर्माण भी हो रहा है।

No comments:

Post a Comment