Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, August 23, 2024

जन्माष्टमी उत्सव पर होंगे कार्यक्रम, कलेक्टर ने सभी सीएमओ व जनपद सीईओ को जारी किए निर्देश


मंदिरों तथा सार्वजनिक स्थलों पर किया जाएगा प्रसारण, सीएम के निर्देश पर मनाया जा रहा है श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

शिवपुरी-मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव जन्माष्टमी उत्सव पर कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे और इन कार्यक्रमों का प्रसारण पूरे प्रदेश में कई महत्वपूर्ण मंदिर और धार्मिक एवं सार्वजनिक स्थलों पर किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने समस्त सीएमओ और जनपद सीईओ को भी निर्देश जारी किए हैं। जन्माष्टमी उत्सव के अवसर पर महत्वपूर्ण बड़े मंदिरों पर साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रमों का प्रसारण भी किया जाएगा। कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन किया जाना है। व्यवस्थाओं को लेकर सभी तहसीलदार नगर पालिका और नगर परिषद के सीएमओ और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

सीएम के आह्वान पर जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया जायेगा
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर प्रदेश में आगामी 26 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके लिये आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये है। निर्देश में जन्माष्टमी पर्व पर भगवान श्रीकृष्ण के मंदिरों और उनसे जुड़े स्थलों पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

होंगें अनेकों कार्यक्रम
जन्माष्टमी पर्व पर प्रत्येक जिले में भगवान श्रीकृष्ण के मंदिरों की साफ-सफाई कार्य एवं सांस्कृतिक कार्यकमों का आयोजन किया जाएगा। भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा एवं मित्रता के प्रसंग तथा जीवन दर्शन के साथ भारतीय सांस्कृतिक परम्पराओं, योग आदि पर आधारित विभिन्न विषयों पर विद्वानों के व्याख्यान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी शासकीय/अशासकीय स्कूल/कॉलेज में आयोजित कराये जाएंगे। प्रदेश के ऐसे स्थल जहाँ भगवान श्रीकृष्ण के जीवन में जुड़े विशेष प्रसंग स्थलों जैसे कि जानापाव, अमझेरा, नारायणा एवं सांदीपनी आश्रम उज्जैन में जन्माष्टमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। जन्माष्टमी पर्व को दृष्टिगत रखते हुए शास्त्र सम्मत मंदिर निर्माण के स्थापत्य एवं उनकी विशेषताओं से अधिक से अधिक लोगो को अवगत कराया जाएगा। इसके साथ ही हमारे गौरवशाली इतिहास के प्रसंगो, कथानकों, आख्यानों से सभी वर्गों को अवगत कराने के लिये भी समुचित कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment