Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 18, 2024

संविधा दो हिस्सो में एक में जिसे हम पढ़ते है और दूसरा वह जिस पर चित्र छपे हुए है : डायरेक्टर मुकेश भारद्वाज


गीता पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को विश्वरूप ओलंपियाड में हिस्सा लेने को लेकर आयेाजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

शिवपुरी- भारतीय संविधान पर आधारित विश्व रूप ओलंपियाड में इस सत्र से मध्य प्रदेश के विद्यार्थीयों को भी भाग लेने का मौका मिलेगा। मध्यप्रदेश के जो इच्छुक स्कूल या विद्यार्थी हैं वह अपना पंजीकरण 30 सितंबर 2024 तक करवा सकेंगे। जिसका ज्ञान हर वर्ग को होना चाहिए। इसे लेकर गीता पब्लिक स्कूल में विश्वरूप ओलंपियाड में हिस्सा लेने को लेकर जागरूकता कार्र्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विश्वरूप के डायरेक्टर मुकेश भारद्वाज ने कहा है कि हमारा संविधान दो हिस्सों में है एक हिस्सा वह है जिसे हम पढ़ते हैं और उसका दूसरा हिस्सा उस पर छपे हुए चित्र हैं। लेकिन समाज में उन चित्रों के ऊपर कोई चर्चा होती नहीं है। हमारा जो ओलंपियाड है यह पूरे तरीकों से उन चित्रों पर आधारित है। ये चित्र कहां से आए, उनका ऐतिहासिक महत्व क्या है, वह हमारे देश के नागरिकों को किस प्रकार के गुणों को धारण करने की प्रेरणा देते हैं।

डायरेक्टर मुकेश भारद्वाज ने बताया कि भारत की प्राचीन संस्कृति, सभ्यता, ज्ञान, संस्कार और विचारों का भारत के बच्चे बच्चे को पता लगे, इस उद्देश्य से हमने इस ओलंपियाड की रचना की है। उन्होंने यह भी बताया कि मैथ्स, साइंस व अन्य विषयों के ओलिंपियाड भी होते हैं, वे बच्चे की विषय की समझ बढ़ाते हैं। हमारा ओलंपियाड विषय आधारित नहीं है बल्कि मानव मूल्य आधारित है। इस ओलंपियाड के माध्यम से हम सत्य, ईमानदारी, समर्पण, त्याग, देशभक्ति जैसे संस्कारों को बच्चों को बताना और अपने अंदर धारण करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करते हैं। हम बच्चों को देश और समाज के साथ जोडऩे का प्रयास करते हैं। अब तक छह राज्य सरकारें इसे अधिग्रहित कर चुकीं हैं और अपने-अपने शिक्षा विभाग के माध्यम से अपने-अपने राज्यों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर चुकी हैं।

इस ओलंपियाड में तीन चरण हैं। पहला चरण 26 नवंबर को होगा। हम 26 नवंबर संविधान दिवस के रूप में मनाते हैं। दूसरा चरण 25 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच में होगा जबकि तीसरा चरण स्वामी विवेकानंद भी हैं अत: उनके जन्मदिन के अवसर पर 11 जनवरी को यह कार्यक्रम होगा। इसके साथ ही देश के संविधान निर्माता बाबासाहेब अंबेडकर के जन्म दिवस 14 अप्रैल को पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment