Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, August 11, 2024

जो महिला घर चला सकती है वह देश भी चला सकती है : केंद्रीय मंत्री सिंधिया



मानस भवन में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने बहनों से बंधवाई राखी, लाड़ली बहना उत्सव में लिया भाग

शिवपुरी- संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी में मानस भवन में आयोजित लाड़ली बहना और रक्षाबंधन उत्सव में भाग लिया। लाड़ली बहनों ने उन्हें राखी बांधी और रक्षाबंधन के उपहार के लिए धन्यवाद दिया। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैं नारी शक्ति को नमन करता हूं, आज लाड़ली बहना और रक्षाबंधन उत्सव में सभी बहनों का स्वागत करता हूं, लाड़ली बहना उत्सव में आज लाड़ली बहनों ने मुझे राखी बांधी है। यह एक आशीर्वाद है। यह एक कच्चा धागा नहीं है। यह विश्वास का संबंध है। आज महिला शक्ति हर क्षेत्र में आगे है जो महिला घर चला सकती है प्रदेश, देश भी चला सकती है। हमारी मातृशक्ति आज सक्षम है। अभी लाड़ली बहना योजना में प्रदेश में 1 करोड़ 42 लाख बहनों को इसका लाभ मिल रहा है। प्रदेश सरकार मातृ शक्ति के लिए समर्पित है। 

गरीब और कमजोर के लिए समर्पित है। आज घर में बेटी एक लखपति लक्ष्मी के रूप में जन्म लेती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना में अब महिला भी घर की मालिक हैं। ड्रोन दीदी योजना में अब महिला पायलट बनेंगी।2 करोड़ लखपति दीदी बनने का लक्ष्य है। मुद्रा लोन के तहत 70 प्रतिशत ऋण महिलाओ को दिया जा रहा है। अभी रक्षाबंधन का त्यौहार है। और लाड़ली बहना की किश्त की 1250 रुपए लाड़ली बहनों के खाते में आए हैं और उपहार के रूप में 250 रुपए त्यौहार के अवसर पर मिले हैं। उन्होंने कहा कि हम लगातार विकास के लिए संकल्पित हैं। श्योपुर से पोहरी तक की परियोजना 6000 करोड़ की योजना है। जिससे 50 हजार हेक्टेयर भूमि शिवपुरी में सिंचित होगी। आगरा से ग्वालियर का लगभग साढ़े 4 हजार करोड़ का जो एक्सप्रेसवे स्वीकृत हो गया  उससे अब दिल्ली तक पहुंचने का समय कम होगा। कार्यक्रम के दौरान कई योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ वितरण किया।

इन कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन
मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने  विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण कार्य प्रथम फेज राशि रुपए 555.41 लाख का भूमिपूजन किया। ट्रांसपोर्ट नगर में 60 दुकान निर्माण, रैन बसेरा, सार्वजनिक शौचालय, लेवलिंग, रोड एवं नाली निर्माण कार्य किया जाएगा। 71.16 लाख की राशि की 730 मीटर लम्बाई की निर्मित मनियर में लाल माटी गोल टंकी से मनियर नवीन सीसी रोड  का लोकार्पण किया। कायाकल्प योजना अंतर्गत 2.93 करोड़ राशि से शहर के 11 मुख्य मार्गो के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया। शहर के 11 मुख्य मार्गो में अग्रसेन चौक से छिब्बर स्कूल तक बिटूमन रोड, गुरुद्वारा चौराहे से नीलगर चौराहे तक बीटी एवं सीसी रोड, सुभाष चौक से इमामबाडा तक बीटी एवं सीसी रोड, विष्णु मंदिर चौराहे से सुभाष पार्क चौक तक बी.टी रोड, लक्ष्मी निवास से कम्यूनिटी हॉल तक बीटी रोड, आईटीआई चौराहे से इमामबाडा तक बीटी एवं सीसी रोड, पंजाब नेशनल बैंक से थीम रोड तक बीटी रोड, सुलभ कॉम्प्लेक्स से आर्य समाज मंदिर तक बीटी रोड, सीएमओ कोठी से आनंदपुर ट्रस्ट तक बीटी रोड, पुराने बस स्टेंड से बस स्टेंड पुलिया तक बी.टी रोड, पावर सबस्टेशन से कब्रिस्तान तक बीटी रोड शामिल है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक अंतर्गत कुल 141 ईडब्ल्यूएस आवास का आधिपत्य एवं चाबी वितरण किया।

No comments:

Post a Comment