Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, August 16, 2024

नपा के द्वारा 150 करोड़ की भूमि को 15 करोड़ में विक्रय की तैयारी!


बार एसोसिएशन अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता विजय तिवारी ने मामले को लेकर लोकायुक्त में की शिकायत

शिवपुरी-जनहित के मुद्दों को लेकर माननीय न्यायालय के माध्यम से न्याय प्राप्त हो इसके लिए कार्यरत शहर के अभिभाषक संघ अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता विजय तिवारी के द्वारा अनेकों कार्य किए जाते है ताकि नगर का विकास हो और भ्रष्टाचार व अनियमितता बरतने वाले अपने अपराध की सजा पा सके। इसी क्रम में नगर को करोड़ों के होने वाले नुकसान से बचाने की पहल भी वरिष्ठ अधिवक्ता विजय तिवारी के द्वारा की गई जब उन्हें ज्ञात हुआ कि नगर पालिका के द्वारा शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के पास स्थित 150 करोड़ रुपए कीमत की भूमि को नगरपालिका ने वीनम ट्रेडर्स प्रा. लिमिटेड को महज 30 करोड़ रुपए में दिए जाने की रूपरेखा तैयार कर ली और उक्त जमीन का सौदा लगभग तय होने के बाद अब इसमें निर्णय होना शेष है। यह मामला संज्ञान में आने के साथ ही वरिष्ठ अधिवक्ता बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट विजय तिवारी के द्वारा तत्काल लोकायुक्त भोपाल में एक शिकायत करके इस भ्रष्टाचार की जांच कराए जाने की मांग की है।

यह की है शिकायत
वरिष्ठ अधिवक्ता विजय तिवारी के द्वारा इस मामले को लेकर लोकायुक्त भवन सचिवालय भोपाल में की गई शिकायत में एडवोकेट विजय तिवारी ने उल्लेख किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी योजना (भागीदारी में किफायती आवास) के लिए कलेक्टर शिवपुरी द्वारा भूमि सर्वे क्रमांक 462, 464, 465, 466, 467, 468, 471, 472, 473, 492, कुल रकवा 12.117 हैक्टेयर अर्थात लगभग 13 लाख वर्गफीट भूमि का आवंटन नगरपालिका परिषद शिवपुरी को किया था। नगरपालिका परिषद शिवपुरी द्वारा उक्त भूमि का नक्शा भी नगर तथा ग्राम निवेश से स्वीकृत करा लिया था। उक्त भूमि का तत्समय विक्रय मूल्य भी 700 रुपए प्रति वर्गफीट निर्धारित किया गया था। 

नियमानुसार कुल भूमि 13 लाख वर्गफीट में से 25 प्रतिशत भूमि अर्थात लगभग 9.25 लाख वर्गफीट भूमि भूखंड के रूप में नपा परिषद शिवपुरी को विक्रय करनी थी। चूंकि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ होने तथा उसी क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी निर्मित होने से उक्त स्थान पर जमीन का भाव वर्तमान में 1500 रुपए प्रति वर्गफीट तक हो गया है। उक्त भूमि के ले-आउट प्लान की अनुमति ग्राम एवं नगर निवेश के पत्र क्रमांक 20 दिनांकित 08/01/2020 द्वारा प्राप्त कर ली गई थी।  वहीं दूसरी ओर नपा परिषद शिवपुरी को वीनम ट्रेडर्स प्रा. लिमिटेड की एकल निविदा प्राप्त हुई थी। उक्त निविदा दिनांक 12/06/2024 को खोली गई तथा दर स्वीकृति के लिए निविदा समिति के समक्ष दिनांक 12/06/2024 को रखी तथा उक्त दिनांक को ही प्रकरण पीआईसी की बैठक में रखे जाने की अनुशंसा की गई।

No comments:

Post a Comment