Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 4, 2024

समाज विकास को लेकर ग्वाल समाज की महापंचायत आयोजित



शिवपुरी-
ग्वाल समाज सकल पंच छावनी बीना के द्वारा गत दिवस स्थानीय कादम्बर वाटिका बीना के परिसर में सकल समाज की 12 छावनियों की महापंचायत का आयोजन किया गया। इस महापंचायत में समस्त छावनियों ने भाग लेकर समाज विकास के लिए अपने-सुझाव एवं विचार प्रदान किए साथ ही सभी के साथ मिलकर समाजसेवा करने का संकल्प लिया। इस भव्य महापंचायत का आयोजन बीना सकल समाज के सम्मानीय महाते लक्ष्मण पडऱया, दीवान नारायण कछवाए, अध्यक्षता करोड़ी पहलवान आदि का अहम योगदान रहा जिन्होंने मिलकर समस्त छावनियों में समाज के मुखियाओं के निर्देश पर महापंचायत का आमंत्रण दिया और इस भव्य आयोजन को सफल बनाया। इस बैठक में समाज विकास के प्रमुख 7 बिन्दुओं को सहमति प्रदान करते हुए सर्वसम्मति से पास किया गया।

प्रमुख 7 बिन्दुओं पर लिए विचार व निर्णय, बनाई सहमति
जानकारी देते हुए ग्वाल समाज सकल शिवपुरी के अध्यक्ष राजू ग्वाल ने बताया कि सम-सामयिक विषयों को लेकर सकल पंच बीना छावनी के द्वारा समाज विकास को लेकर महापंचायत का आयोजन किया गया। इस महापंचायत की शुरूआत भगवानी राधा-कृष्ण के चित्र पर विभिन्न छावनियों से पधारे समाज के प्रमुख मुखिया महाते, दीवान, चौधरी आदि के द्वारा पूजन किया गया तत्पश्चात महापंचायत के 7 प्रमुख बिन्दु समस्त समाज व छावनियों के बीच रखे गए इनमें मुख्य रूप से समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों के विवाह से पूर्व सगाई समाजजनों के बीच सार्वजनिक रूप से होना आवश्यक है और इसमें भी संख्या 51 निर्धारित हो, दो गौत्रों में संबंध और अंगूठी पहनाने की प्रक्रिया ना हो, बारात आने पर द्वारचार के समय केवल वर का टीका किया जावे एवं भेंट देना हो वह अगले दिन दी जा सकेगी, निधन के समय केवल ससुराल पक्ष का एवं मामा पक्ष का ही कपड़ा लगेगा अन्य कोई कपड़ा डाले उससे बेहतर है नगद राशि समाज के ही किसी व्यक्ति के पास जमा कराई जाए, समधोरा केवल दो जोड़े से मान्य होगा विवाह की लोटारी के समय ही एक लड़की को एक सास के (समधन)के लिए (अधिक तामझाम प्रतिबंधित रहेगा), पाल, बघेल, गड़रिया, घोषी, अहीर(मलैया ग्वाल) आदि के संबंध में होने एवं करने पर समाजजन विचार कर उचित निर्णय लेवे, अंतर्राजातीय समाज में होने वाले संबंधों पर सभी छावनी विचार कर निर्णय से समाजजनों को अवगत करावे एवं समाज के द्वारा किसी विषय पर निर्णय हो जाने पर लिए जाने वाले निर्णय पर भी समाजजन विचार कर उचित निर्णय लें।

विभिन्न छावनियों से पधारे समाज के प्रमुखजन
इन सभी बिन्दुओं पर विभिन्न छाविनयों के समाजजन प्रधार जिसमें गुना, शिवपुरी, झांसी, ललितपुर, बीना, सागर, बदरवास, नीमच, व्याबरा, आरोन, बजरंगगढ़, ईसागढ़, अशोकनगर आदि छावनियों के प्रमुखजन महाते, दीवान एवं चौधरी सहित समाज के वरिष्ठजनों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। ग्वाल समाज सकल पंच शिवपुरी की ओर से इस महापंचायत में ठकुरपुरा से प्रेम पडऱया महाते, सरवन चौधरी, वंशी रायठौर, धनीराम दीवान, भूपेन्द्र दीवान, गोपाल वानिये, लाल पडऱया ग्वाल, घोसीपुरा से महाते हुकुमचंद पडऱया, नारायण गुजेले, मदन मोरिया, नरेन्द्र थम्मार, प्रभात पडऱया, लुधावली से किशन लाल मोहनियां, रामप्रसाद मोहनियां, खुमान चंदेल, परसादी दीवान, रामचरण चंदेल, फूलसिंह थम्मार, गंगाराम मोहनियां, बृजेश रियार, राजू ग्वाल, राजा छवाए आदि शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment