Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 1, 2024

एनीमिया से बचाएगी हरी साग-सब्जियां, लोहे की कढ़ाही में पका खाना होगा फायदेमंद : प्रमोद गोयल



एनीमिया से बचाव पर हाई स्कूल आदर्श नगर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

शिवपुरी। एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या महिलाओं में सबसे ज्यादा होती है। खासकर भारत में अधिकतर महिलाएं इसी समस्या से जूझ रही हैं। खून की कमी के चलते बड़ी संख्या में महिलाएं प्रसव के दौरान अपनी जान गवां देती हैं। महिलाओं में खून में कमी का बड़ा कारण खानपान में कमी के अलावा लाइफस्टाइल भी है। अगर लाइफस्टाइल और खानपान में जरा सा ध्यान रखा जाए तो एनीमिया से बचा जा सकता है। साथ ही लोहे की कढ़ाही एवम हरे पत्ते दार सब्जी भाजी का उपयोग बहुत लाभ दायक होता सकता है ये कहना था क्लस्टर एरिया कॉर्डिनेटर शक्ति शाली महिला संगठन के प्रमोद गोयल का जो की शक्ति शाली महिला संगठन एवम शिक्षा विभाग द्वारा ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन के संयुक्त रूप से हाई स्कूल आदर्श नगर में अयोजित एनीमिया से बचाब हेतु जागरूकता कार्यक्रम का जिसमे किशोरी बालिकाओं को जागरूक किया।

प्रोग्राम में श्रद्धा जादौन ने कहा कि संस्था पिछले दो साल से आदर्श नगर हाई स्कूल में  बच्चो को नियमित आयरन रिच बिस्किट्स के साथ साथ एनीमिया से बचाव के लिए नियमित किशोरी बालिकाओं का वजन, ऊंचाई एवम हीमोग्लोबिन का स्तर चेक करने के साथ साथ उनके व्यवहार परिवर्तन एवम नाश्ता जरूरी है कैंपेन चला रहा है, उन्होंने कहा की स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमति अनीता खंडेलवाल द्वारा इस कार्य में अपना पूर्ण मार्ग दर्शन दिया जाता है उनके मार्गदर्शन में आज स्कूल की टीचर एवम न्यूट्रीशन चैंपियन विनिता यादव , मुस्कान, सिंकी राठौर, रोशनी परिहार जो पहले एनीमिया के बारे में कुछ नही जानती थी से आज एनीमिया पर खुद भी जागरूक है एवम अन्य किशोरी बालिकाओं को भी जागरूक कर रही है। 

अन्त में न्यूट्रीशन चैंपियन शिंकी ने कहा कि अकसर बच्चो को शिकायत होती है कि आयरन की टैबलेट खाने के बाद बदहजमी, पेट में भारीपन आदि की समस्या हो जाती है। अगर आयरन की टैबलेट ले रही हैं तो इसे रात को सोते समय ले सकते है इसके अलावा चाय और दूध के साथ ही आयरन की दवा न लें। प्रोग्राम में सबसे पहले बिस्कुट स्कूल के प्रिंसिपल एवम शिक्षको ने खाकर चखा। आज के प्रोग्राम में स्कूल की तरफ से प्रीता गुप्ता, अर्चना श्रीवास्तव के साथ अन्य शिक्षको के साथ शक्ति शाली महिला संगठन से प्रमोद गोयल एवम श्रध्दा जादौन ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment