Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 22, 2024

नपा सीएमओ ने किया सिंध जलावर्धन लीकेज मरम्मत का अवलोकन


लीकेज वाले स्थानों को देखकर किया चिह्नित, दिए आवश्यक निर्देश

शिवपुरी- नगर पालिका सीएमओ डॉ.के.एस.सगर के द्वारा निकाय क्षेत्र में 17 जुलाई से जल प्रदाय प्रभावित होने को लेकर एजेंसी ओम कन्स्ट्रक्शन कम्पनी से संपर्क किया जा रहा था उनसे संपर्क के अभाव में मुख्य नगर पालिका अधिकारी स्वयं एवं जल प्रदाय प्रभारी राजेन्द्र पंचवेदी उपयंत्री को लेकर लिकेज मरम्मत कार्य को देखने के लिये सुबह 6 बजे मडीखेडा पहुंचें, यहां पर ओम कन्स्ट्रक्शन कम्पनी के लोगों के साथ सुबह 10:30 बजे तक लिकेज मरम्मत का कार्य पूर्ण कराया गया, मौके पर ही 17 जुलाई से जल प्रदाय प्रभावित होने के संबंध में चर्चा की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि पिछले 03 दिवस में 03 बार लिकेज बनाया गया है तथा तीनो बार प्रेशर बडऩे के कारण पुन: लिकेज हो गया। एजेंसी द्वारा बताया गया 17 जुलाई 24 को डूब क्षेत्र के पास दोपहर 1.00 बजे पानी की पाईप लाईन लीकेज हुई। 

जिसे उसी दिवस सांय 4.00 बजे तक रिपेयर कर दिया गया। उसके बाद 18.07.2024 को ऐरो पोइंट के पास प्रात: 3 बजे पाईप लाईन लीकेज हुई जिसे दोपहर 12 बजे तक रिपेयर कर लिया गया था और उसी रात में पुन: लीकेज हुई। जिसे अगले दिन 19 जुलाई को लीकेज पाइंट का पाईप बदलकर 2 बजे चालू की गई। वह पुन: सांय 4 बजे उसी दिन लीकेज हो गई। समीक्षा के दौरान सीएमओ डॉ.के.एस.सगर के द्वारा एजेंसी को हिदायत दी गयी की स्टाफ पाईप लाईन की ठीक से निगरानी करें, प्रेशर बाल्यों को खुला रखे जिससे पाईप लाईन लिकेज की स्थिति ना आये साथ ही एजेंसी के कर्मचारी शहर में पेयजल सप्लाई शुरू न हो तब तक मौके पर उपस्थित रहे। 

भ्रमण के दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा अमृत 2 के तहत डाली जाने वाली पेयजल पाईप लाईन का निरीक्षण किया गया जिसमें एजेंसी को पाईप के नीचे प्रोपर बेड बनाने के लिये कहा गया साथ ही नरवर रोड़ पर लाईन के उपर समय सीमा में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये गये जिससे लाईन बिछाने के कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो।

4 लीकेज वाले स्थानों को किया चिह्नित
सीएमओ डॉ.के.एस.सगर के द्वारा भ्रमण के दौरान अमृत 2 के तहत बिछाई जाने वाली पेयजल पाईप लाईन की विभिन्न कार्यों के संबंध में एजेंसी द्वारा प्रस्तुत समय सीमा के संबध में चर्चा की गयी जिसमें 04 ऐसे स्थानों को चिन्नहित किया गया जहाँ पर सबसे ज्यादा लाईन लिकेज की संभावना होती है उक्त 04 स्थानों में से 02 स्थानों पर सभी आवश्यक सामग्री को 07 दिवस में मौके पर एकत्रित करने के निर्देश दिये गये जिससे आगली बार लिकेज होने पर तत्काल पाईप लाईन लीकेज को नवीन पाईप से बदला जा सके जिससे हमेशा के लिये लिकेज की समस्या से निदान पाया जा सके। 

इसके साथ ही भूरा खो क्षेत्र में भी पाईप लाईन बदलने का कार्य एक सप्ताह में करने हेतु एजेंसी को निर्देश दिये गये। सीएमओ के निर्देशन में निकाय क्षेत्र में मडीखेडा सप्लाई के साथ-साथ 494 ट्यूव वैल, एवं 07 निकाय के टेंकर एवं 02 किराये के टेंकरों से जल प्रदाय किया जा रहा है। 04 किराये के टेंकर बंद कर दिये गये थे उन्हें पुन: जल प्रदाय व्यवस्था अंतर्गत पेयजल सप्लाई हेतु लगाया गया है पाईप लाईन लिकेज में आगे समस्या उत्पन्न नहीं होती है तो शहर में नियमित रूप से जल प्रदाय किया जावेगा।

No comments:

Post a Comment