Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 28, 2024

तथागत का पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर अनुकरणीय : आईजी अरविंद सक्सेना





तथागत फाउण्डेशन के द्वारा पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के लिए आयोजित हुआ नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

शिवपुरी-तथागत फाउंडेशन के द्वारा पुलिस कर्मियों के लिए बृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन न केवल अनुकरणीय है बल्कि स्वागत योग्य है। उक्त बात मुख्य अतिथि की आसंदी से ग्वालियर जोन के पुलिस महानिरीक्षक अरविंद सक्सेना ने कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्वालियर जोन के आईजी अरविंद कुमार सक्सेना तथा अध्यक्षता कलेक्टर शिवपुरी रविंद्र चौधरी ने की विशिष्ट अतिथि की भूमिका में एसपी अमन सिंह राठौड़ और डीन मेडिकल कॉलेज डॉक्टर परमहंस थे तथागत फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया, सचिव  श्रीमती पुष्पा खरे, रेडक्रास के सचिव समीर गांधी, कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल और कार्यक्रम के सफल संचालक लवलेश जैन चीनू मंचासीन थे। 

इस दौरान आईजी श्री सक्सैना ने कहा कि एक ही छत के नीचे इतने सारे रोगों के चिकित्सकों को एकत्रित करना और मरीजों को परामर्श उपलब्ध कराना बहुत बड़ा काम है, मैने बहुत स्वास्थ्य कैम्प देखे तथा तथागत जैसा अति व्यवस्थित और अनुशासित कैंप पहली बार देख रहा हूं, इसके लिए शिवपुरी के एसपी अमन सिंह राठौड़ और तथागत फाउंडेशन की पूरी टीम बधाई की पात्र है, उन्होंने इस अवसर पर स्वस्थ रहने के टिप भी दिए और व्यवस्थित जीवन जीने की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम का प्रारंभ भगवान तथागत की मूर्ति पर पुष्पांजलि और अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। स्वागत भाषण में तथागत के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया ने तथागत के सामाजिक कार्य पर वितृत प्रकाश डाला और कैंसर के क्षेत्र में तथागत की उपलब्धियां का जिक्र करते हुए बताया कि सन 2016 से लगातार तथागत फाउंडेशन पुलिस कर्मियों के रोग निदान शिविर का आयोजन मेडिकल कॉलेज के सहयोग से करती आ रही है उन्होंने कहा कि श्योपुर  जिले में भी तथागत पुलिसकर्मियों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण सिविर लगा चुकी है।

पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि जिला पुलिस बल, एसएएफ होमगार्ड के कर्मियों के लिए इस सम्मिलित कैंप का सफल आयोजन करके तथागत फाउंडेशन ने प्रशंसनीय  काम किया है उन्होंने कहा कि एक पुलिसकर्मी का स्वास्थ्य स्वस्थ रहना बेहद आवश्यक है तभी वह अपनी ड्यूटी को बेहतर ढंग से अंजाम दे पाएगा। 

कलेक्टर रविंद्र चौधरी ने अपने उद़बोधन में पुलिसकर्मियों को इस कैंप का अधिक से अधिक फायदा उठाने के लिए कहा और उन्होंने कहा कि लगभग सभी फैकल्टी के डॉक्टरों का एक ही जगह पर इक_ा होना सामान्य बात नहीं है अत: ऐसे अवसर का भरपूर उपयोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए करें उन्होंने कार्यक्रम का सफल संचालन लवलेश जैन ने किया और बेहतरीन आभार प्रदर्शन एसडीओपी संजय चतुर्वेदी ने किया।

472 मरीज ने कराया परीक्षण
तथागत फाउंडेशन के पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य शरीर में 472 से अधिक पुलिसकर्मी और उनके परिजनों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया यह पुलिस कैंप के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है इसमें जिला पुलिस बल एसएएफ तथा होमगार्ड के कर्मचारी और उनके परिजन शामिल थे सर्वाधिक भीड़ मेडिसिन विभाग , आर्थोपेडिक विभाग नेत्र विभाग और ईएनटी के डॉक्टर के पास देखी गई। इस केम्प में मेडिसिन में 102 मरीज, चैस्ट में 30 मरीज, सर्जरी में 25 मरीज, दातों में 45 मरीज, ईएनटी में 50 मरीज, आंखों में 90 मरीज, चर्म रोग में 55 मरीज, मानसिक रोग में 30 मरीज, हड्डी रोग में 105 मरीज और फीजियो में 30 मरीज देखकर इलाज किया गया।

इन चिकित्सकों ने दी अपनी सेवाऐं
शिविर में मुख्य रूप से जिन चिकित्सकों ने अपनी सेवाऐं दी उनमें डॉ. गिरीश दुबे मेडिसिन, डॉ.अरविंद करोडयि़ा हड्डी रोग, डॉ.प्रदीप राजोरिया चेस्ट और टीवी, डॉ. देवेश व्यास मानसिक रोग, डॉ. नेहा रघुवंशी स्त्री रोग, डॉ.मेघा प्रभाकर ईएनटी  रोग, डॉ. नीति अग्रवाल  सर्जरी रोग, डॉ.कृति शर्मा बाल और शिशु रोग, डॉ. दिनेश उपाध्याय आई, डॉ. गौरव चौधरी फीजियोथेरेपी, डॉ.अलीशा सिंह दंत रोग, डॉ. अर्गल चर्म रोग शामिल थे।

No comments:

Post a Comment