Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 7, 2024

वन विभाग के द्वारा एक पेड़ मॉं के नाम कार्यक्रम के तहत किया गया वृहद पौधरोपण

लुधावली कैंपस में रोपे 501 पौधे और आगे भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण में दिया जाएगा योगदान



शिवपुरी-मप्र सरकार के द्वारा पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए एक पेड़ मॉं के समान अभियान का आगाज किया है। इसी क्रम में वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों वन संरक्षक अनुपम सहाय के मार्गदर्शन एवं सुधांशु यादव वन मंडल अधिकारी शिवपुरी के निर्देशन में वन परिक्षेत्राधिकारी गोपाल सिंह के द्वारा वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय लुधावली चिंकारा क्रं.40 परिसर में किया गया। यहां वन विभाग एवं ऑर्ट ऑफ लिविंग संस्था सहित आमजन ने इस पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेकर परिसर में 501 पौधों का रोपण किया। इसके साथ ही आगे भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दिया जाएगा।

बताना होगा कि एक वृक्ष मां के नाम कार्यक्रम अंतर्गत वन मंडल शिवपुरी सामान्य की रेंज वन पर क्षेत्र शिवपुरी के द्वारा, आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था एवं जनमानस के सहयोग से गुना बाईपास के चिंकारा लुधावली चिंकारा क्रमांक आर 40 में रविवार को 501 फलदार एवं छायादार वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया एवं लोगों को अपील की सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए, साथ ही एक पेड़ अपनी मां के रूप में रोपण करते हुए उनका स्मरण कर पौधा रोपित करे। इस मौके पर वन परिक्षेत्र गोपाल सिंह एवम् अन्य वन अमला, आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था से जुड़े हुए जनमानस (नौजवान, बहने ,माता एवं बच्चे) द्वारा वृक्षारोपण किया गया। 

वन परिक्षेत्र अधिकारी गोपाल सिंह द्वारा लोगो से अपील की गई कि बहुत जल्दी हम एक बड़ा आयोजन हवाई पट्टी के पीछे करने जा रहे हैं, जिसमें सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी, कुछ शासकीय तथा अशासकीय संस्थाएं, आम लोग शामिल होगे जिसके लिए लोगों को जागृत किया। यह कार्यक्रम अतिशीघ्र 15 जुलाई से पूर्व निर्धारित किया गया है जिसकी सूचना सभी को एक दिन पूर्व दे दी जाएगी। सभी लोगों से विनम्र अपील की सभी लोग पर्यावरण के महापर्व में आकर के अपनी मां को याद करें और अपनी मां की याद में हवाई पट्टी के ऊपर रुढ़वाली कब्रिस्तान के पास स्थान है वहां पर वृक्ष लगाए और पर्यावरण को सुरक्षित व स्वच्छ बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करें। इस दौरान पौधरोपण में भाग लेने वाले सभी लोगों के प्रति वन विभाग शिवपुरी के द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया। इस पौधरोपण कार्य में डिप्टी रेंजर आशीष समाधिया व फॉरेस्ट गार्ड उपेन्द्र यादव का सराहनीय कार्य रहा।

No comments:

Post a Comment