Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 11, 2024

वृक्ष लगाने के साथ साथ सहजने का भी कार्य हमारा ही है : संभाग आयुक्त श्री खत्री



लगाओ एक पेड़ मां के नाम करो प्रकृति और पेड़ का संरक्षण : डॉ.राघवेंद्र शर्मा

पिछोर में पंचायत जराय की भूमि पर रोपे गए एक साथ 5000 पौधे

शिवपुरी-एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत प्रदेश सहित जिले के प्रत्येक विकासखंड में जगह-जगह पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में आज गुरुवार को जनपद पंचायत पिछोर अंतर्गत ग्राम पंचायत जराय स्थित राजस्व विभाग की लगभग 40 बीघा भूमि पर एक साथ, एक समय एवं एक स्थान विभिन्न किस्मों के 5000 पौधों को रोपकर वृहद पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजपा प्रदेश कार्यालय मंत्री भोपाल डॉ.राघवेंद्र शर्मा, म.प्र.बाल आयोग अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री दर्जा द्रविंद्र मौर्य, प्रदेश मंत्री लोकेंद्र पाराशर, पूर्व सांसद के.पी.यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष राजू बाथम, विधायक करैरा रमेश खटीक, कमिश्नर ग्वालियर मनोज खत्री, कलेक्टर रवींद्र चौधरी, एसडीएम पिछोर जे.पी. गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के विभाग प्रमुख अधिकारी, कर्मचारी, पत्रकार, समाजसेवी, ग्रामीण आजीविका मिशन, आंगनवा?ी कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, विद्यार्थी गण तथा अन्य जन सामान्य वृक्षारोपण करने हेतु मौजूद रहे।

पर्यावरण संरक्षण की अनूठी मुहिम
पौधरोपण कार्यक्रम के आयोजक नवचल माइन्स एंड मिनिरल्स गरेठा के संचालक सूरज शर्मा द्वारा कराए गए पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी मुहिम के अंतर्गत ''आओ पेड़ लगाए प्रदूषण मुक्त भारत बनाएंÓÓ, ''एक पेड़ मां के नामÓÓ तथा ''पहला निवेश प्रकृति के नामÓÓ के स्लोगन के साथ लगभग 5000 पौधों का रोपण किया।

पेड़ लगाना ही नहीं बल्कि उन्हें संरक्षण भी देना है : राघवेन्द्र शर्मा
इस मौके पर डॉ.राघवेंद्र शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री का अभियान है कि साढ़े पांच करोड़ पौधे पूरे मध्य प्रदेश में लगाए जाएंगे। सभी को एक पौधा भारत माता, धरती माता, विश्व शांति, विश्व कल्याण विश्व पर्यावरण के लिए लगाना है। आप जो पौधा लगाएंगे यह संसार और पर्यावरण के संरक्षण का कार्य करेगा। प्रकृति को बचाने का पवित्र कार्य करेगा। उन्होंने कहा पेड़ लगाना ही नहीं बल्कि उसको संरक्षण देना भी हमारी जिम्मेदारी है आज की स्थिति में इससे ब?ा कोई पुण्य और आवश्यक कार्य नहीं है घर में जितने सदस्यों सभी एक-एक पौधा तो कम से कम लगाये ही है।

मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की इच्छा है एक वृक्ष मॉं के नाम अभियान : कमिश्रर खत्री
कमिश्नर खत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की इच्छा है कि एक वृक्ष मां के नाम पर्यावरण के प्रति हमारी जो संवेदना है उसको देखते हुए पर्यावरण में जो तापमान बढ़ता जा रहा है उसको देखते हुए अधिक से अधिक पौधारोपण वृक्षारोपण किया जाना चाहिए। इससे हम आने वाली पीढियो को अच्छा भविष्य और वातावरण दे सकेंगे। वृक्ष लगाने के साथ-साथ सहजने का भी कार्य हमारा ही है।

कलेक्टर ने सराहा पौधरोपण
कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा भी बताया गया नवचल माइंस एण्ड मिनरल्स ने कहा था कि हम लोग पिछोर 5000 पौधे लगवाएंगे जो उनके द्वारा एक माह पूर्व कहा था मैं उनको साधुवाद देता हूं जिन्होंने इतने पौधे लगवाए यहां अच्छा लग रहा है। खास तौर पर स्थानीय लोग, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, पत्रकार, समाजसेवी खासतौर संभाग आयुक्त द्वारा इस मौके पर हम लोगों के बीच उपस्थित हैं। कार्यक्रम का संचालन आशीष वर्मा शिक्षक द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment