Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 23, 2024

श्री बालाजी धाम मंदिर पर दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा महोत्सव धूमधाम से संपन्न


20 जुलाई को निकाली गई शोभायात्रा ,21 जुलाई को हुआ गुरु पूजन

शिवपुरी। यह तन विष की बेलरी गुरु अमृत की खान, शीश कटे सदगुरु मिले तो भी सस्ता जान- इन दो पंक्तियों में गुरु की महिमा का सार छुपा हुआ है कि यदि शीश कटा कर भी सच्चा गुरु मिलता है तो यह सौदा सस्ता ही माना जाएगा। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गुरुदेव को मनाने और रिझाने का दिवस होता है और शहर भर में गुरु पूर्णिमा महोत्सव इस बार भी धूमधाम से मनाया गया। 

इस अवसर पर शिवपुरी के श्री बालाजी धाम मंदिर पर दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया जिसमें 20 जुलाई को गुरुदेव भगवान की शोभायात्रा निकाली गई जिसमें रथ बग्गी घोड़े डीजे बैंड बाजे के साथ रामधुन चल रही थी साथ में सैकड़ो की संख्या में गुरु के शिष्य और शिष्य झंडा लेकर चल रही थी और गुरुदेव भगवान की प्रतिमा भी विराजमान थी वही शोभायात्रा के दौरान चलित भंडारा का आयोजन भी किया गया था। 

यह शोभा यात्रा शिवपुरी के राजेश्वरी मंदिर से शाम 6 बजे प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई रात में 10 बजे बालाजी धाम मंदिर पहुंची। जहां पर सभी ने भंडारा प्रसादी ग्रहण की। तत्पश्चात दूसरे दिन यानी 21 जुलाई को दोपहर 12 से गुरु पूजन प्रारंभ हुआ और इसी के साथ ही यहां पर गुरु पूजन करने आने वाले मेहमानों के लिए यहां पर चरण सेवकों द्वारा भोजन भंडारे की व्यवस्था भी की गई थी। इस मौके पर मंदिर को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया था लाइटिंग की व्यवस्था साज सज्जा बहुत सुंदर तरीके से की गई थी।

No comments:

Post a Comment