Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 14, 2024

देश की दूसरी पीएम जनमन आवास कॉलोनी भी शिवपुरी जनपद ने पूर्ण की




शहर की तर्ज पर डुप्लेक्स जैसे बने है सहरिया आदिवासियों के आवास

शिवपुरी-देश के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब 15 जनवरी को शिवपुरी की विद्या और ललिता आदिवासी से चर्चा की और चर्चा में दोनों महिला आदिवासियों ने पीएम जनमन आवासो को कॉलोनी तर्ज पर विकसित करने की बात कही। इसी के मद्देनजर शिवपुरी जिले में हातोद और डबिया पंचायत ने कॉलोनी पूर्ण कर ली है एवं कोटा, चंदनपुरा, कांकर, बूड़दा,भैंसरावन पंचायत में कॉलोनी निर्माणाधीन है, इसके अतिरिक्त कम से कम 20 पंचायतो में कॉलोनी विकसित करने की रूपरेखा बनाई जा रही है ये कॉलोनी जिले की अन्य पंचायतो के लिए ही नहीं अपितु पूरे देश के लिए एक आइना साबित हुयी है। यह सब संभव हुआ है कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी की अतिपिछड़े वर्ग के जनजातियों के प्रति संवेदना, उनके उत्थान की दिशा में जी तोड़ मेहनत के कारण। सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मारावी के निर्देशन में जनपद पंचायत शिवपुरी के द्वारा हर दो दिन में एक बार कॉलोनी वाली पंचायतो की विजिट, गुणवत्ता में सुधार के लिए एक एक हितग्राही से व्यक्तिगत चर्चा एवं मोटिवेशन, मटेरियल सस्ते दामों में उपलब्धता से लेकर बैंक, कारीगर आदि समस्याओं का त्वरित निराकरण ने कॉलोनी का निर्माण आसान कर दिया।

प्रशासनिक पहल एवं उपयुक्त कदम
सर्वप्रथम कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी ने वनविभाग की आपत्ति के बाद खुद की देखरेख में राजस्व एवं वन विभाग की संयुक्त टीम भेजकर कॉलोनी के लिए जमीन उपलब्ध कराई। तत्पश्चात सहरिया आदिवासियों को चौपाल में बुलाकर कॉलोनी बनाने के प्रति मोटिवेट किया, रेत, गिट्टी सीमेंट, ईंट के अनावश्यक बढ़ रहे दामों को नियंत्रित किया। सभी सहरिया हितग्राहियो को एकसाथ मिलकर बड़ी मात्रा में सामग्री लाने की सलाह दी, डिस्ट्रिक्ट लेवल बैंकर्स कमेटी की बार बार बैठक कर राशि आहरण की प्रक्रिया आसान कराई। कारीगर और मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही मेसन ट्रेनिंग करवाकर उन्हें प्रशिक्षित कारीगर बनवाया, सेंट्रिंग लोन स्वीकृत करवाकर कई युवाओ को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए, तब जाकर सहरिया हितग्राहियो ने मेहनत कर अपना स्वयं का पक्का आवास कॉलोनी के रूप में विकसित किया। इस कॉलोनी के निर्माण के पूर्व से लेकर पूर्ण होने तक डबिया गाँव के युवा-रवि जाटव, विनोद जाटव, भानु परमार, सोवरन पाल, सोनू चौहान की महत्वपूर्ण भूमिका रही। ये युवा पूर्व में डबिया गाँव में वृक्षारोपण, वेक्सिनेशन जैसे वृहद अभियानों में अपनी महती भूमिका अदा करते रहे हैं। जनसहयोग से इन्होने नाला निर्माण कर पूरे डबिया में लोगो को आपस में चर्चा करने के लिए मजबूर कर दिया है।

इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका
डबिया गाँव की सरपंच राजो आशाराम जाटव, सचिव रामलखन गुर्जर, ग्राम रोजगार सहायक जितेन्द्र चौबे, उपयंत्री नीरज खरे, नोडल पंचायत इंस्पेक्टर दौलत जाटव की महत्वपूर्ण भूमिका रही। बता दें कि देश की पहली पीएम जनमन आवासीय कॉलोनी भी शिवपुरी जनपद ने हातोद ग्राम पंचायत ने पूर्ण की थी जो पूरे देश में चर्चा का विषय बनने के साथ ही देश के अन्य राज्यों के लिए आइना बन गई कि किस तरह विकास की मुख्यधारा से अंतिम छोर पर बैठे सहरिया आदिवासियों के इतने गुणवत्ता पूर्वक एवं सुन्दर आवास बनाये जाना संभव है। अब हातोद के पश्चात शिवपुरी ब्लॉक की ही डाबिया पंचायत में देश की दूसरी पीएम जनमन आवास कॉलोनी सहरिया हितग्राहियो ने तैयार की है। इस कॉलोनी में कुल 28 सहरिया हितग्राहियों के आवास है इस कॉलोनी में आवास के अतिरिक्त सीसीरोड, बिजली, हर घर नल से जल, चौपाल, आंगनवाड़ी, सामुदायिक भवन आदि की सुविधा कॉलोनी में ही मिलेगी। कॉलोनी में गुणवत्ता एवं शहरों जैसी सुविधाएँ (डुप्लेक्स जैसे घर) देखकर अन्य पंचायतो के सहरिया हितग्राहियो में कॉलोनी के प्रति रुझान वाकई देखने योग्य है।

इनका कहना है
शिवपुरी जनपद में बन रही आवास कॉलोनी देखने लायक है, अब इन कॉलोनी वाली पंचायतो में केंद्र सरकार की योजनाओ का लाभ शत प्रतिशत आदिवासियों को अभियान स्तर पर देने का काम चल रहा है।
रवींद्र सिंह चौधरी
कलेक्टर, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment