Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 23, 2024

स्वामित्व की भूमि पर जबरन कब्जे का प्रयास, सिंकी सांखला ने की एफआईआर की मांग



जबरन तोड़ी बनी हुई बाउण्ड्रीबाल, जांच कर दोषियों के खिलाफ हो कार्यवाही

शिवपुरी- स्वामित्व की भूमि पर जबरन कब्जे के प्रयास और एफआईआर की मांग को लेकर शहर के व्यावसाई विपिन जैन सिंकी सांखला निवासी सदर बाजार, शिवपुरी के द्वारा पुलिस अधीक्षक को शिकायत दर्ज कराई है। इस मामले में अपने स्वामित्व की भूमि पर धोखाधड़ी करते हुए मामले की जांच कर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जावे। इसे लेकर फरियादी विपिन जैन ने मय दस्तजावेजी प्रमाणों के साथ एसपी को संबंधित शिकायत दर्ज कराई है और इस मामले में जांच उपरांत जो भी हो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जावे। साथ ही फरियादी की संबंधित प्लॉट की भूमि को सुरक्षा की दृष्टि से बनाई गई बाउण्ड्रीबाल को भी जबरन तोड़ दिया गया। प्रार्थी ने बताया है कि इस पूरे मामले में धोखाधड़ी करने वाले भू-विक्रेताओं के द्वारा शहर के प्रतिष्ठित व्यावसाई की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया है। जबकि प्रार्थी की रजिस्ट्री 20 वर्ष पुरानी है बकि उक्त विक्रेताओं के द्वारा वर्ष 2019 में गलत तरीकों से रजिस्ट्री कराई है जो कि जांच का विषय है। यहां प्रार्थी विपिन जैन के द्वारा स्वयं प्लॉट खरीदकर उनका हक त्याग कराते हुए विक्रय किए गए है।  

फरियादी विपिन पुत्र तेजमल जैन निवासी सदर बाजार शिवपुरी ने बताया कि प्रार्थी के स्वामित्व एवं आधिपत्य की भूमि तहसील शिवपुरी के ग्राम सिंहनिवास में होकर सर्वे क्रं.2623/2/1/1/1/1/1/1 शासकीय अभिलेख में दर्ज है, इसके समीप ही स्वामित्व की भूमि से ही लगी भूमि को श्रीमती राधिका चौहान पत्नि संदीप सिंह चौहान निवासी नरेन्द्र नगर छत्री रोड़ शिवपुरी के द्वारा उक्त सर्वे नंबर की भूमि को अपने स्वामित्व की भूमि बताकर प्रार्थी के स्वामित्व एवं आधिपत्य की भूमि पर जबरन कब्जा कर लड़ाई-झगड़ा करने पर उतारू है। घटना 22 जुलाई की है जब प्रार्थी अपने स्वामित्व व आधिपत्य की भूमि ग्राम सिंहनिवास पर पहुंचा और महिला राधिका जादौन को ग्राम ङ्क्षसहनिवास में स्वामित्व की भूमि से कब्जा करने से रोका गया तो वह अपने परिजनों के साथ मौके पर आकर गाली-गलौज करते हुए मारपीट पर उतारू हो गए और तब प्रार्थी बमुश्किल वहां से जान बचाकर भागे।

प्रार्थी विपिन जैन ने बताया कि महिला राधिका जादौन के द्वारा श्रीमती मीरा कुशवाह पत्नि रणकेन्द्र सिंह कुशवाह से ग्राम सिंहनिवास स्थित सर्वे क्रं.2623/23 में तथाकथित रूप से जो भू-खण्ड दान-पात्र के माध्यम से तथाकथित रूप से प्राप्त होना बताया गया है वह भूमि रास्ते की भूमि होकर मौके पर कोई भू-खण्ड का स्वरूप नहीं है। प्रार्थी विपिन जैन ने बताया कि सर्वे क्रं.2623 का पुराना सर्वे क्रं.1424 था जिसके प्लॉट के रूप में विशन लाल रावत ने वर्ष 1990,91-92 में 58 प्लॉट पावर के रूप में अनिल खण्डेलवाल के नाम से संबंधितों को रजिस्ट्रीयां कराई गई। चूंकि यहां विशन लाल रावत की मृत्यु उपरांत जो रास्ते की जमीन 25-25 फिट बची थी वह फौती नामांतरण से उनके वारिसान के नाम चढ़ गई और उनके वारिसानों ने धोखाधड़ी करते हुए उक्त रजिस्ट्री गलत तरीके से करा दी है जो कि मीरा कुशवाह के नाम से अंकित है।

यहां मीरा कुशवाह पत्नि रणकेन्द्र सिंह कुशवाह निवासी सिद्धेश्वर मंदिर के पास शिवपुरी के द्वारा जो दान-पात्र राधिका जादौन के नाम बनवाया गया है उस दानपात्र एवं मीरा कुशवाह के नाम से दानपात्र के चर्तुसीमा में काफी भिन्नता है क्योकि नारायणी पुत्री विशन लाल रावत के द्वारा जो विक्रय-पत्र मीरा कुशवाह के नाम कराया था वह चर्तुसीमा एक दम भिन्न है जिसमें भूखण्ड 50 बाई 86 जो कि 11 फरवरी 2019 में दर्ज था वह अब करीब एक माह पूर्व 5 जून 2024 को बाद में 86 बाई 50 के रूप में भूखण्ड कागजों में दर्ज कराया गया जो कि धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है। यहां प्रार्थी विपिन जैन ने बताया कि मीरा कुशवाह के द्वारा जो भूखण्ड अपने नाम होना बताया जा रहा है वह वास्तव में विशन लाल रावत के द्वारा तत्समय बेचे गए भू-खण्डों में रास्ते के रूप में आने-जाने वाला रकबा है और भू-खण्ड के रूप में कोई भूमि अब शेष नहीं है।

बाउण्ड्रीबाल को तोड़कर किया लाखों का नुकसान, धोखाधड़ी करने वालों पर एफआईआर दर्ज हो
प्रार्थी विपिन जैन ने बताया कि स्वामित्व की भूमि पर हो रही बाउण्ड्रीबाल को भी संबंधितों के द्वारा बीती 22 जुलाई की रात्रि को तोड़कर प्रार्थी को लाखों रूपये की क्षति पहुंचाई है और इन हालातों में प्रार्थी अपने स्वामित्व की भूमि पर आने-जाने में भयभीत महसूस कर रहा है और उक्त लोगों के द्वारा प्रार्थी के साथ कभी भी कोई भी प्राण घातक हमला भी कर सकते है। इसलिए पुलिस प्रशासन से मांग की है कि इस मामले में उक्त लोगों के विरूद्ध मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर प्रार्थी को न्याय प्रदाय किया जावे। साथ ही यहां अभिषेक रघुवंशी के द्वारा मौके पर प्रार्थी के साथ गाली-गलौज करते हुए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया इसलिए संबंधित के विरूद्ध भी कार्यवाही की जावे।

No comments:

Post a Comment