Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 31, 2024

पर्यावरण संरक्षण के लिए बनेंगे इको क्लब फॉर मिशन लाइफ, एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम का आयोजन


मिशन लाइफ पर छात्रों के साथ संवाद आयोजित

शिवपुरी- राष्ट्रीय शिक्षा नीति की चतुर्थ वर्षगांठ के उपलक्ष मे राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार 22 जुलाई से 28 जुलाई के मध्य समुदाय की सहभागिता से शिक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। इसी क्रम में 6वें दिवस के उपलक्ष्य में इको क्लब फॉर मिशन लाइफ अंर्तगत शासकीय माध्यमिक विद्यालय माधव चौक शिवपुरी में जिला स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, जिला परियोजना समन्वयक दफेदार सिंह सिकरवार, संभागीय सलाहकार जल एवं स्वच्छता अतुल त्रिवेदी, एपीसी उमेश करारे, संतोष गर्ग, मुकेश पाठक, जिला पंचायत से जिला समन्वयक सत्यमूर्ति पांडे, अरविंद वर्मा  ने भाग लिया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम के उपरांत मिशन लाइफ पर बच्चो के साथ पर्यावरण संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, विद्यार्थियों से संवाद के दौरान श्री अतुल त्रिवेदी ने मिशन जीवन दिवस का उद्देश्य बताते हुए पर्यावरण के प्रति जागरूक एवं प्रकृति के प्रति लगाव पैदा करने पर बल दिया, उन्होंने कहा की विद्यालयों में पर्यावरणीय जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए इको क्लब फॉर मिशन लाइफ का गठन करना है।  छात्र-छात्राओं को पर्यावरणीय मुद्दों जैसे- जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और संसाधनों की कमी के बारे में जानकारी देने के लिए सत्र आयोजित किया, साथ ही स्कूल स्वच्छता अंतर्गत साबुन से हाथ धुलाई एवं स्वच्छता के अन्य घटकों पर जानकारी प्रदान करते हुए मिशन लाइफ के उद्देश के बारे में चर्चा की। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परियोजना समन्वयक श्री दफेदार ने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी दी, एवं उन्होंने छात्र-छात्राओं को प्राचीन भारतीय साहित्य में वर्णित प्रकृति और मानवता के बीच के संबंधों के बारे में बताया, श्री दफेदार ने जनपद शिक्षा केंद्र शिवपुरी एवं विद्यालय के सभी शिक्षको एवं छात्र-छात्राओं को सफल कार्यक्रम के लिए सराहना की एवं इको क्लब के माध्यम से एक पेड़ मां के नाम अंतर्गत सभी पेड़ो की सुरक्षा एवं पोषण के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में हॉस्टल वार्डन रेखा पाल, श्री सुनील कुमार राठौर,  श्री अरविन्द वर्मा, राजेश खत्री आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment