Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 25, 2024

अमृत से कम नहीं फॉलिक एसिड, प्रेग्नेंसी प्लान करते ही खाना शुरू कर दें : बीसीएम सुनील जैन


शक्तिशाली महिला संगठन ने आयोजित किया संवाद कार्यक्रम

शिवपुरी। गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड जरूर लेना चाहिए। कहते हैं इससे बच्चे का विकास ठीक से होता है। प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है, इसे कितनी मात्रा में और कब ले सकते हैं और इसे न लेने से क्या नुकसान हैं,इन सब बातों के लिए आज शक्ति शाली महिला संगठन शिवपुरी एवम स्वास्थ विभाग शिवपुरी द्वारा संयुक्त रूप से आशा कार्यकर्ता के साथ संवाद कार्यक्रम का आयोजन छतरी रोड स्थित बाण गंगा परिसर में किया गया जिसमे की शहरी स्वास्थ विभाग के सुनील जैन ने मुख्य अतिथि के रूप में एवम राघवेंद्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया।

जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक प्रमोद गोयल ने बताया कि हेल्दी रहने के लिए हम सभी को पौष्टिक आहार की जरूरत हो। लेकिन गर्भवती महिला को बच्चे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करना पड़ता है। आपने देखा होगा कि गर्भवस्था प्लान करने से लेकर गर्भवती होने तक डॉक्टर्स फोलिक एसिड खाने की सलाह देते हैं। सुनील जैन इन शहर की। आशाओं से कहा की आशा चाहे तो कोई भी बच्चा जन्म जात बिक्रतियो को लेकर पैदा नहीं होगा इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि प्रेग्नेंसी प्लान करते ही मां को फॉलिक एसिड की गोली का सेवक टीम माह तक जरूर शुरू कराए, यह अमृत से कम नहीं इससे  आइंस्टीन जैसा होगा।

एक्सपर्ट के अनुसार, बेबी कंसीव करने और स्तनपान के दौरान भी महिला फोलिक एसिड का सेवन कर सकती हैं। प्रेग्नेंसी शुरू होने के तीन महीने तक फोलिक एसिड लेना अच्छा माना गया है। अगर कोई महिला फोलिक एसिड का सेवन जारी रखना चाहती है, तो डॉक्टर की सलाह से पर्याप्त मात्रा में इसे ले सकती है। इससे कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन प्रेगनेंसी के शुरुआती तीन महीनों में इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। क्योंकि बर्थ डिसऑर्डर से जुड़ी समस्याएं गर्भावस्था के इन दिनों में ज्यादा होती हैं। प्रोग्राम में शिवपुरी शहरी क्षेत्र की आशाओं के साथ शक्ति शाली महिला संगठन की टीम ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment