Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 23, 2024

शिवपुरी के किसानों को जल्द मिलेगी ड्रोन से दवा छिड़काव की सुविधा, हुआ डेमो


शिवपुरी-
देश की अर्धशासकीय कंपनी इफको अब ग्वालियर के बाद जल्द  शिवपुरी के किसानों को भी ड्रोन से दवा व खाद का स्प्रे करने की सुविधा प्रदान करने जा रही है। अभी तक किसानों को कंधे पर मशीन टांग कर स्प्रे करना होता था जिसमें काफी समय खर्च होता था और दवा का पूरा लाभ नहीं मिल पाता था। अब सरकार ने इफको के जरिये इस वर्ष ड्रोन की सुविधा दी है। ग्वालियर में ड्रोन पायलट निदा अख्तर पुत्री मोहम्मद मुस्तर और को पायलट अमन खान ने शहर के निकट कोटा भगोरा स्थित कर्नल बलबीर सिंह के गिल फार्म पर डेमो दिया जिसे करीब दो दर्जन किसानों ने देखा और प्रभावित भी हुए। 

इस ड्रोन से दवा के साथ साथ नैनो यूरिया व डी.ए.पी. का भी  स्प्रे किया जा सकता है। कम लागत में ज्यादा रकबे  में इसका स्प्रे कर किसान अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। ड्रोन से विशेष कर धान की खेती में अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि धान की फसल पर स्प्रे करने में किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस ड्रोन से 7 मिनट में एक एक? खेत पर स्प्रे किया जा सकता है। अभी तक किसानों को खेतों में स्प्रे करने में कई दिन लग जाते थे लेकिन अब ड्रोन से दिन भर में 60 बीघा फसल पर स्प्रे किया जा सकता है। 

ड्रोन में 10 लीटर का टैंक है जिससे जल्द स्प्रे होता है। फिलहाल सरकार ने किसानों को मात्र 100 रू प्रति बीघा के हिसाब से यह सुविधा उपलब्ध कराई है। यह सुविधा पाने के लिए शिवपुरी में ड्रोन पायलट निदा अख्तर से संपर्क किया जा सकता है जो रेंज ऑफिस के सामने गोविंद नगर शितोले की कोठी में निवास करती हैं जिनका मोबाइल नंबर 7000763696,8319205841 है।

ग्वालियर संभाग के 6 जिलों में निदा अख्तर पहली महिला पायलट चयनित हुई है जो फिलहाल इफको कंपनी में ड्रोन पायलट के पद पर पदस्थ हैं व शिवपुरी में डेमो के लिए विशेष कर शिवपुरी आई थी और मक्का के खेत पर नैनो यूरिया का स्प्रे कर दो दर्जन किसानों को डेमो दिया।

इनका कहना है-
डेमो देखकर मेरे साथ-साथ जो अन्य किसान फार्म पर आए थे सभी काफी प्रभावित हुए हैं क्योंकि जिन किसानों के पास ज्यादा कृषि भूमि है उनके लिए तो यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि बहुत कम समय में इससे स्प्रे किया जा सकता है अब धान की रोपाई हो रही है जिस पर यूरिया के साथ-साथ कीटनाशक का भी स्प्रे किया जाता है। यदि यह सुविधा हमें मिलती है तो इसका हम पूरा लाभ उठाएंगे।
कर्नल बलबीर सिंह गिल,
कृषक, ग्राम कोटा हातौद, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment