Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 28, 2024

गीता पब्लिक स्कूल का आह्वान, यदि घर के अंदर या बाहर है जगह तो लगाए करें पौधरोपण


हमारी धरती प्यारी धरती प्लांटेशन कार्यक्रम के तहत विद्यालय के 911 बच्चों ने अपने घरों पर किया प्लांटेशन


शिवपुरी-बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए हम सब का यह कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाए इस दिशा में गीता पब्लिक स्कूल प्रबंधन के द्वारा वर्षों से जो प्लांटेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा था हमारी धरती प्यारी धरती जो किन्हीं कारणों से पांडेमिक में बंद हो गया था उसे पुन: शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम बहुत ही प्रभावी है और आसानी से इसके द्वारा काफी मात्रा में पेड़ लगाए जा सकते हैं। इसमें उन बच्चों को आईडेंटिफाई किया जाता है जिनके घर के अंदर या बाहर पेड़ लगाने के लिए जगह है। इस कार्यक्रम के पांच चरण है पहले जिन बच्चों के घर के अंदर या बाहर जगह है उनके नाम का रजिस्ट्रेशन करनाविद्यालय की 1836 में से 911 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कर, दूसरा बच्चों द्वारा एक 1&1का गड्ढा तैयार करना, तीसरा पेड़ की यूसुरक्षा का प्रबंध करना, चौथा पेड़ के लिए आवश्यक खाद, मिट्टी इत्यादि का प्रबंध करना, पांचवा विद्यालय द्वारा दिए गए पेड़ को अपने परिवार के साथ लगाना।

इसमें बच्चों की यह ड्यूटी होती है कि रोज स्कूल आने से पहले मौसम के अनुसार अपने पेड़ को एक मग पानी अवश्य डाल कर आए व आवश्यकता अनुसार शाम को भी एक मग पानी डालें। इस कार्यक्रम के बहुत फायदे हैं। बच्चे छोटी उम्र में जब पेड़ लगाएंगे तो जीवन में उसे कभी काटने के बारे में नहीं सोचेंगे। वह इसे अपनी राष्ट्रीय जिम्मेदारी समझेंगे। माननीय प्रधानमंत्री का नारा है कि एक पेड़ मां के नाम। बच्चे अधिक जागरूक बनेंगे, पेड़ पौधे धरती का श्रृंगार है। सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। जिससे धरा पर हरियाली कायम रह सके। आज गीता पब्लिक स्कूल के बच्चों ने पुष्प आकृति बनाकर लिया पेड़ लगाने का संकल्प।

विद्यालय प्रबंधन का आह्वान

हर विद्यालय कॉलेज में से कितने ही विद्यार्थी होते हैं जिनके घर के अंदर या बाहर पेड़ लगाने के लिए जगह है जरूरी है सिर्फ उन्हें जागरूक करने की और प्लांटेशन मे सपोर्ट करने की ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए हर घर से और हर व्यक्ति को प्रयास करने होंगे।
पवन कुमार शर्मा
डायरेक्टर, गीता पब्लिक स्कूल, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment