Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 5, 2024

कलेक्ट्रेट भवन शिवपुरी में आयोजित की गई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक


व्यापक सड़क सुरक्षा नीति को लेकर हुई चर्चा, क्रेन से माधवचौक चौराहे से उठाए वाहन

शिवपुरी-कलेक्टर रविन्द्र चौधरी की अध्यक्षता मे सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिला कलेक्ट्रेट भवन शिवपुरी मे आयोजित की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक, मुख्य नगर पालिका, पी.डब्लू.डी., पी.एच.ई, जिला परिवहन, एम.पी.ई.बी., एन.एच.ए.आई, यातायात एवं अन्य विभागों के मुख्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। सड़क सुरक्षा समिति के बैठक के दौरान बहुआयामी दृष्टीकोण अपनाया गया। बैठक के दौरान शहर की यातायात की व्यवस्था एवं हाईवे पर दुर्घनाओं पर अंकुश लगाने के संबंध मे निम्न बिन्दुओं पर निर्णय लिया गया।

शहर यातायात व्यवस्था
थीम रोड की सम्पूर्ण रैलिंग पर रेडियम लगाये जायेंगे एवं टूटी हई रैलिंग पर पी.डब्लू.डी द्वारा अति शीघ्र मरम्मत कराई जायेगी। सुगम यातायात व्यवस्था शहर मुख्यक्षेत्र अवस्थित कोर्ट रोड मार्ग एवं राजेश्वरी रोड की ट्रायल के तौर पर एक सप्ताह के लिए एकांकी मार्ग बनाया जायेगा। एवं एकांकी मार्ग परिवर्तन करने के पश्चात यदि यातायात सुगमता मे बढोत्तरी होती तो उक्त मार्ग को स्थायी रूप से एकांकी मार्ग रखा जायेगा। शहर की थीम रोड, कोर्ट रोड, मिर्ची बाजार, न्यू ब्लॉक मे, एवं पोहरी बस स्टेंड के सामने स्थित अतिक्रमण की स्थायी समस्या से निपटने के लिए दल गठित कर सख्त कार्यवाही की जायेगी। जिससे शहर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त रखा जा सके।

पोहर मार्ग से से किया जाएगा बस संचालन
बसों का संचालन पोहरी बस स्टेंड से समस्त प्रकार की बसों का संचालन पोहरी चौराहा तरफ न होकर सिंह निवास पुल रोड की तरफ किया जायेगा, जहाँ से झांसी- गुना-ग्वालियर तरफ जाने के लिए बसें इसी मार्ग का प्रयोग करेंगी एवं बस स्टेंड वापस आने के लिए भी समस्त प्रकार की बसें सिहंनिवास पुल होते हुए आयेंगी जिससे बसों का आवागमन पोहरी चौराहा तरफ प्रतिबंधित रहेगा। हाईवे पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एन.एच.ए.आई. के पदाधिकारी से चर्चा कर चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर आवश्यक सुधार कार्य एवं सड़कों पर गढ्ढे की मरम्मत कार्य शीघ्र से शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। 

कटमई तिराहा एवं कोलारस वायपास पर हाईट मास्क लगाने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। सुगम यातायात व्यवस्था हेतु नगरपालिका शिवपुरी के द्वारा यातायात पुलिस शिवपुरी को क्रेन मशीन शीघ्र उपलब्ध कराई जायेगी। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के नेतृत्व मे एक दल का गठन किया जाकर स्कूली बसों के विरुद्ध सघन चैकिंग अभियान चलाकर माननीय सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी द्वाराजारी स्कूली बसों के लिए जारी गाईड लाईन का पालन कराया जाएगा।

No comments:

Post a Comment