Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 28, 2024

सेवा भारती का कार्य शोषित, पीडि़त, वंचित, अभावग्रस्त की सेवा में अग्रणीय होना : राजेश गोयल रजत


सेवा भारती के द्वारा समितियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न

शिवपुरी-आज सेवा भारती शिवपुरी के द्वारा वार्षिक समिति का प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें 4 सत्र आयोजित किए गए उद्घाटन सत्र में श्री राजेश जी गोयल (जिला संघ चालक) शिवपुरी तथा विभाग सेवा प्रमुख श्री अतुल जी शर्मा तथा सेवा भारती के सचिव महिम भारद्वाज प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

उद्घाटन सत्र में राजेश गोयल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सेवा भारती संघ का ही एक संगठन है जिसकी स्थापना 1990 में की गई तब से सेवा भारती निरंतर कार्य कर रही हैं और आज देश भर में लगभग 160000 सेवा कार्य चल रहे हैं हम सभी को सेवा भारती के साथ जुड़कर सेवा के कार्य को आगे बढ़ाना है, सेवा भारती का कार्य शोषित, पीड़ित ,वंचित, अभावग्रस्त ,सेवा बस्तियों में किया जाता है।

द्वितीय सत्र में अतुल शर्मा ने सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सेवा भारती को अपने कार्य का विस्तार शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सामाजिक, तथा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में करना है तथा हमें इसमें समाज के सहयोग लेने की आवश्यकता है। तृतीय सत्र में सभी कार्यकर्ताओं के साथ अलग-अलग बैठकर कार्य की समीक्षा की गई तथा सभी ने अपने कार्य को आगे बढ़ाने की योजना बनाई। समापन सत्र में अर्जुन सिंह दांगी (विभाग समन्वयक)ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सेवा भारती अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही है हम सभी को 2025 तक शिवपुरी की सभी सेवा बस्तियां कार्य युक्त करनी है तथा 5000 आबादी के गाँव को सेवा कार्य युक्त करना है, 

इस कार्य को करने के लिए हम सभी को अपने जीवन में सेवा को ढ़ालने की आवश्यकता है हमारे व्यवहार में, जीवन में आचरण में सेवा दिखनी चाहिए, ऐसा करने से हम सेवा भारती के कार्य को आगे बढ़ा सकेंगे तथा समाज के सभी वर्गों को सेवा कार्यों की जानकारी देने का प्रयास करना चाहिए तथा नर सेवा नारायण सेवा के वाक्य को लेकर हम सभी को आगे बढऩा चाहिए। सेवित से सेवक बनाने का कार्य सेवा भारती कर रही है।  

No comments:

Post a Comment