Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 12, 2024

विदेश में इंजीनियर बेटे ने बताया वृक्षारोपण का महत्व, तबसे हर वर्ष करते है वृक्षारोपण


सरपंच महेशपुर ने छायादार 600 पौधों का किया रोपण, पूर्व वर्षो में किया वृक्षारोपण देखने लायक

शिवपुरी-जिले की महेशपुर पंचायत के सरपंच रामप्रकाश धाकड़ प्रतिवर्ष वृक्षारोपण कर चर्चा में इसलिए रहते है क्युकी ये बाकी सरपंचो की तरह खानापूर्ति न कर पौधो की देखभाल कर उनको जीवित रखते है इस वर्ष अत्यधिक तापमान का दोषरोपण एक दूसरे पर कर रहे थे तब इन्होने हरवर्ष से अधिक पौधे इस वर्ष लगाने की ठानी।

महेशपुर पंचायत में शान्तिधाम के बगल मे खाली पड़ी भूमि पर 600 पेड़ सरपंच, सचिव ने लगाए। यह सभी पेड़ छायादार पेड़ है इनकी सुरक्षा की दृष्टि से पिछले 15 दिन से यहाँ दिनरात खाली बोल्डर की बाउंड्री का काम चल रहा था एवं वृक्षरोपण के लिए साइट सिलेक्शन इंजीनियर एमपी सिंह ने अच्छा किया है जहा बगल में ही पर्याप्त पानी की व्यवस्था तालाब के रूप में है। सरपंच ने बताया कि 600 पौधे ही 5 साल तक जिन्दा रहे ये मेरी कोशिश रहेगी, इसके लिए चाहे मुझे दिनरात भिडऩा पड़े। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव उपस्थित रही एवं अध्यक्षता प्रहलाद भारती ने की। 

श्रीमती नेहा यादव ने कहा कि सरपंच महेशपुर का वास्तव में सराहनीय कार्य है एवं इनके द्वारा पौधो की उत्तरजीविता पर विशेष ध्यान देकर पुण्य का काम किया है, सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं एक एक पौधे को जीवित रखने के सम्बन्ध में सहमति व्यक्त की। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत शिवपुरी उमराव मरावी भी उपस्थित रहे जिन्होंने भी पौधरोपण किया और इंजीनियर, सचिव को वृक्षारोपण के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए एवं उनके द्वारा समय-समय पर निरिक्षण करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में सहायक यंत्री श्री कुशवाह, एपीओ अमित श्रीवास्तव, इंजीनियर एमपी सिंह, सचिव भारत सुमन त्रिवेदी, रोजगार सहायक योगेंद्र धाकड़ एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment