Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 12, 2024

डीएलएड प्रथम वर्ष का पहला पेपर देने पहुंचे 768 परीक्षार्थी


तीन केंद्रों पर शुरू हुई परीक्षा, 17 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर

शिवपुरी। डीएलएड मुख्य परीक्षा के क्रम शुक्रवार को प्रथम वर्ष के बाल्यावस्था एवं बाल विकास विषय का प्रश्न पत्र शहर में गठित तीन केंद्रों पर आयोजित किया गया। इस परीक्षा में 785 परीक्षार्थी नामांकित थे, जिनमें से 768 परीक्षा में शामिल हुए जबकि 17 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांति पूर्ण रही एवं कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ ने बताया कि उत्कृष्ट उमावि क्रमांक-1 केंद्र पर 427 में से 417 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 10 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कन्या उमावि कोर्ट रोड केंद्र पर 162 परीक्षार्थी में से 160 उपस्थित व दो अनुपस्थित रहे। वहीं सीएम राइज माडल केंद्र पर 196 में से 191 परीक्षा में शामिल हुए व पांच परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। जिला क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे व दल में शामिल यादवेन्र्द चौधरी, अजय बाथम ने शुक्रवार को तीनों परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया जहां परीक्षा विधिवत व शांतिपूर्ण संचालित होते मिली। डीएलएड परीक्षा के क्रम में शनिवार को द्वितीय वर्ष का पहला प्रश्न पत्र संज्ञान अधिगम एवं बाल विकास का आयोजित होगा।

शिक्षकों को क्रमोन्नति की सौगात का सिलसिला जारी
मगरौनी, ठर्रा, सिरसौद सहित 166 शिक्षकों के क्रमोन्नति आदेश हुए जारी
शिवपुरी- जिले के सरकारी स्कूलों में अध्यापन कराने वाले प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों को 12वर्षीय व 24 वर्षीय क्रमोन्नत वेतनमान परीक्षण के बाद दिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है। जहां पिछले दिनों करीब 600 शिक्षको के आदेश जारी किए गए थे तो वहीं गुरूवार को डीपीसी कमेटी के परीक्षण उपरांत 166 और शिक्षकों के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने जारी कर दिए है जिनमें जिले के मगरौनी, ठर्रा, सिरसौद, करैरा व दिनारा के शिक्षक शामिल है। 

बता दें कि क्रमोन्नति को लेकर विभागीय अधिकारी और अमला लगातार जुटा हुआ है और डीपीसी कमेटी में शामिल सहायक संचालक शालिनी दिनकर सहित प्राचार्य आर.पी. जाटव, भूपेन्द्र शर्मा व उ.मा. शिक्षक माजिद अली की टीम लगातार संकुलों से प्राप्त शिक्षकों के क्रमोन्नति प्रस्ताव का परीक्षण कर रही है तो वहीं स्थापना शाखा के संतोष कोष्ठा, पद्यांश भार्गव, अरूण फरेले सहित अन्य अमला परीक्षण उपरांत प्राप्त प्रस्तावों के बाद क्रमोन्नति आदेश को अंतिम रूप दे रहे हैं। बताया जाता है कि अगले हफ्ते भर में अधिकांश पात्र शिक्षकों के क्रमोन्नति आदेश उनके हाथों में होंगें।

कहां कितने आदेश हुए जारी
पिछले दिनों की बात करें तो जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ द्वारा जो आदेश जारी किए गए है उनमें मगरौनी संकुल केन्द्र के मा.वि. व प्रा. वि. शिक्षकों को 24वर्षीय क्रमोन्नति के तहत 23 शिक्षकों को क्रमोन्नति दी गई है तो वहीं 12वर्षीय में 29 शिक्षकों को लाभ  मिला है। बालक उ.मा.वि. करैरा में 12वर्षीय क्रमोन्नति में 13 को, ठर्रा में 24वर्षीय क्रमोन्नति में 29 जबकि 12वर्षीय में 27 को, सिरसौद में 12वर्षीय व 24 वर्षीय में 5-5 को, कन्या उ.मा.वि. कोर्ट रोड़ में 12वर्षीय में 17 को जबकि दिनारा संकुल में 24 वर्षीय क्रमोन्नति के तहत 18 शिक्षकों को क्रमोन्नति लाभ का आदेश जारी हुआ है।

No comments:

Post a Comment