Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 30, 2024

जिले में सीएसी के 59 व बीएसी के 22 रिक्त पदों पर होगी प्रतिनियुक्ति, आज होगी काउंसलिंग


शिवपुरी।
सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले के जनपद शिक्षा केन्द्रों व जनशिक्षा केन्द्रों पर लंबे समय से रिक्त सीएसी के 59 व बीएसी के 22 पदों पर जल्द ही प्रतिनियुक्ति से तैनाती होने जा रही है। इसे लेकर जिला शिक्षा केन्द्र ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 31 जुलाई को ही जिला शिक्षा केन्द्र में इन पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए काउंसलिंग आयोजित होगी। वरिष्ठता और पात्रता के आधार पर रिक्त पदों पर माध्यमिक शिक्षकों व उच्च श्रेणी शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति मिलेगी। काउंसलिंग प्रक्रिया सुबह 10 बजे से आयोजित होगी। इसके लिए कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने टीम भी गठित कर दी है जिसमें कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में अपर कलेक्टर दिनेश चंद्र शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़, डाइट प्राचार्य एमयू शरीफ, डीपीसी दफेदार सिंह सिकरवार व एपीसी अकादमिक मुकेश पाठक को शामिल किया गया है। इसके अलावा स्थापना के ओआईसी एवं एपीसी अतर सिंह राजौरिया, एपीसी उमेश करारे, संतोष गर्ग आदि को सत्यापन परीक्षण व कार्यालयीन समिति में रखा गया है।

52 वर्ष की बाध्यता, उच्च पद प्रभार वाले अपात्र
इसी साल फरवरी में कार्यकाल पूरा होने के बाद तत्कालीन सीएसी व बीएसी की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर मूल विभाग में लौटा दिया गया था। इससे यह पद रिक्त हुए थे अब काऊंसलिंग प्रक्रिया में यह बाध्यता रखी गई है कि 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 52 वर्ष से अधिक आयु वाले अभ्यार्थी प्रतिनियुक्ति के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा  जिन पर विभागीय जांच, आपराधिक प्रकरण, लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत है वे भी प्रतिनियुक्ति नहीं पा सकेंगे। अभ्यार्थियों को अपने सभी अभिलेख, संकुल प्राचार्य से सत्यापित कराकर काउंसलिंग में लाना होगा। इतना ही नहीं जो यूडीटी व माध्यमिक शिक्षक उच्च पद का प्रभार ले चुके हैं या वर्तमान में जारी काउंसलिंग में सहमति दे चुके हैं वे भी प्रतिनियुक्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।[

किस ब्लॉक में कितने पद रिक्त
स्थापना शाखा के ओआईसी अतर सिंह राजौरिया ने बताया कि शिवपुरी जिले के आठों विकासखण्डों में सीएसी के 140 व बीएसी के 40 पद हैं। जिनमें से फिलहाल सीएसी के 59 व बीएसी के 22 पद रिक्त हैं। यदि विकासखण्डवार बीएसी व सीएसी के रिक्त पदों की बात करें तो शिवपुरी में बीएसी का 1 व सीएसी के 4 पद रिक्त हैं। जबकि कोलारस में 4 व 7, बदरवास में 3 व 8, करैरा में 4 व 3, नरवर में 2 व 11, पोहरी में 2 व 11, पिछोर में 3 व 5, खनियांधाना में 3 बीएसी व 10 सीएसी के पद रिक्त हैं। बता दें कि  यह सभी पद अलग-अलग विषयवार रिक्त हैं।

इनका कहना है
मैदानी स्तर पर अकादमिक व मॉनीटरिंग अमले को और अधिक सशक्त करने के लिए जिले में रिक्त सीएसी के 59 व बीएसी के 22 पदों पर वरिष्ठता सूची व राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशों के क्रम में 31 जुलाई को काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। वरिष्ठता व पात्रता के आधार पर प्रतिनियुक्ति दी जाएगी।
दफेदार सिंह सिकरवार
डीपीसी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment