Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 14, 2024

उच्च पद प्रभार काउंसलिंग : 29 में से 28 अपेक्षित दस्तावेज में अपात्र तो एक पात्र को मिली पदस्थापना


यूडीटी से व्याख्याता पद के लिए डीईओ कार्यालय में हुई आन लाइन काउंसलिंग, कुछ ने दी असहमति

शिवपुरी। पदोन्नति के विकल्प के तौर पर शिक्षा विभाग में उच्च पद का प्रभार देने की प्रक्रिया लंबे समय से जारी है। लोकसभा चुनाव के चलते यह प्रक्रिया थम गई थी लेकिन अब इसे पुन: शुरू कर दिया गया है। रविवार को भोपाल स्तर से यूडीटी से व्याख्याता पद के लिए आनलाइन काउंसलिंग की गई जिसमें शिवपुरी जिले के 29 पात्र यूडीटी काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किए गए थे। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में काउंसलिंग प्रारंभ हुई, इस दौरान पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया को देख रहीं सहायक संचालक शालिनी दिनकर के निर्देशन में प्राचार्य मुकेश मेहता, भूपेंद्र शर्मा, संजय जैन, माजिद अली, यादवेंद्र चौधरी सहित परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ व स्थापना शाखा के संतोष कोष्ठा, पद्ययांश भार्गव एवं अरूण फरेले ने नियमों के मुताबिक इन पात्र कर्मचारियों के दस्तावेजों का परीक्षण किया, जिनमें 29 में से 28 दस्तावेजी परीक्षण में या तो अपात्र पाए गए या उन्होंने असहमति दी। सिर्फ जीव विज्ञान विषय में शहर के मदकपुरा स्कूल में पदस्थ आनंद नीखरा पात्र पाए गए जिन्होंने उमावि सेंवढ़ा का चयन व्याख्याता पद पर उच्च पद के प्रभार के लिए किया है।

किस विषय में क्या रही स्थिति
रविवार को हई काउंसलिंग में जीव विज्ञान विषय में एक का चयन हुआ जबकि दो असहमति के चलते अपात्र हो गए। वहीं रसायन शास्त्र में एकमात्र अभ्यर्थी को डीएड होने के कारण अपात्र घोषित किया गया। सबसे ज्यादा 13 पदों पर गणित विषय में काउंसलिंग हुई लेकिन इन सभी के पास बीएड की अनुमति प्राचार्य अथवा बीईओ द्वारा ली गई थी, जबकि यह जिला शिक्षा अधिकारी से ली जानी चाहिए थी, इसलिए यह सभी भी अपात्र हो गए। संस्कृत में पांच में से चार अनुपस्थित रहे व एक डीएड होने के कारण अपात्र हो गया। हिंदी में दो में से एक ने असहमति दी व एक डीएड होने के कारण अपात्र हुआ। अंग्रेजी में तीन में से दो ने असहमति दी व एक के पास बीएड की डीईओ से अनुपस्थिति न होने के कारण अपात्र हो गया।

आज सोमवार को एलडीटी से यूडीटी की काउंसलिंग
उच्च पद के प्रभार के क्रम में सोमवार को फिजिकल कालेज में सुबह दस बजे से एलडीटी से यूडीटी के पद पर उच्च पद के प्रभार की काउंसलिंग सुबह दस बजे से शुरू होगी। पहले दिन हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान सहित गणित विषय में वरिष्ठता सूची के आधार पर पात्र एलडीटी की काउंसलिंग आनलाइन की जाएगी। सभी शिक्षकों को अपने अपेक्षित दस्तावेज के साथ दस बजे फिजिकल कालेज में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

इनका कहना है
रविवार को उच्च पद के प्रभार प्रक्रिया के क्रम में यूडीटी से व्याख्याता पद के लिए आनलाइन काउंसलिंग की गई जिसमें फिलहाल एक ही शिक्षक दस्तावेज परीक्षण में  पात्र मिला है, जिसने संस्था का चयन कर लिया है। कुछ शिक्षकों ने असहमति भी दी है। सोमवार को एलडीटी से यूडीटी पद के लिए काउंसलिंग होगी।
समर सिंह राठौड़
डीईओ, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment