Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 23, 2024

ओलंपिक खेलों का उद्देश्य विश्व में शांति बनाए रखना : डॉ.के.के.खरे







खेल परिसर में हॉकी, जूडो, फुटबॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन योग और क्रिकेट खिलाडिय़ों को सम्मानित मनाया ओलंपिक दिवस

शिवपुरी- प्राचीन काल में यूनान की राजधानी एथेंस में 1896 में ओलंपिक खेल खेले जाने के कारण इस खेल का नाम ओलंपिक पड़ा। ओलंपिक खेल पूरी दुनिया में मुख्यत: चार प्रकार के होते हैं, ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, शीतकालीन ओलंपिक, पैरालंपिक और यूथ ओलंपिक खेल शामिल हैं, इसे खेलों का महाकुंभ भी कहते हैं, ओलंपिक खेल पहली बार साल 1896 में ग्रीस की राजधानी एथेंस में आयोजित किया गया था, तब से यह खेल हर चार साल पर आयोजित किया जाता है, ओलंपिक खेलों के जन्मदाता पियरे डी कोबर्टिन हैं, उन्होंने अंर्तराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना 23 जून 1894 को की थी, ओलंपिक खेलों का उद्देश्य सम्मान, आपसी भाईचारा और मित्रत्रा है और खेल के माध्यम से विश्व में शांति बनाए रखना है।

इसके साथ ही साथ विश्व को एकजुट रखना है। ओलंपिक के बारे यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जिला खेल अधिकारी डॉ.के.के.खरे ने जो स्थानीय खेल परिसर में आयोजित ओलंपिक दिवस कार्यक्रम को मनाते हुए खिलाडिय़ों को ओलंपिक को लेकर अपना संबोधन दे रहे थे। इस अवसर पर खेल परिसर में सभी प्रशिक्षक और खिलाडिय़ों द्वारा जिला खेल अधिकारी डॉ के.के.खरे के मार्गदर्शन में हॉकी, जूडो, फुटबॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन योग और क्रिकेट खेल-खेले सभी को के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गोपाल सिंह रेंजर, वरिष्ठ पत्रकार राजू यादव, इंस्पेक्टर डेम सिंह द्वारा सभी को शुभकामनाए दी और खेलो के महत्व को बताया। डॉ के के खरे जिला खेल अधिकारी ने ओलंपिक खेलों का इतिहास बताया।

एथेंस ओलंपिक खेलों में 14 देशों के 200 एथलीट 43 खेलों में लेते हैं भाग
बता दें कि एथेंस ओलंपिक खेलों में 14 देशों के 200 एथलीटों ने 43 अलग-अलग गेम्स में हिस्सा लिया था और उसके बाद के ओलंपिक में अन्य देशों की भागीदारी और बढऩे लगी। वर्ष 2024 में ही पेरिस में ओलंपिक खेल होने वाले है मात्र 35 दिन शेष है सभी खिलाड़ी अपना समय अपने प्रदर्शन को सुधारने मी लगे हुए है। माइकल फि़लिंप्स स्विमिंग खेल में सबसे ज़्यादा पदक जीतने वाले ओलंपिक खिलाड़ी है साथ ही सबसे तेज धावक यूसेंन बोल्ट रहे। इसके अलावा ओलंपिक के झंडे में 5 रिंग होते हैं, जो नीले, डार्क पीले, काले, हरे और लाल रंग में होते हैं।

पांच महाद्वीप का प्रतीक है ओलंपिक ध्वज
ओलंपिक ध्वज में बने पांच रिंग पांच महाद्वीप अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, यूरोप और ओशिनिया के आपस में जुड़े रहने का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसे साल 1913 में पियरे डी कोबर्टिन ने डिजाइन किया था। ओलंपिक खेल, दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है। जिसमें विश्वभर के सर्वश्रेष्ठ एथलीट हिस्सा लेते हैं और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। ओलंपिक खेल हर चार साल पर आयोजित किया जाता है। ओलंपिक खेलों की इस समयावधि को ओलंपियाड कहते हैं। ओलंपिक खेलों की देखरेख अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति करती है।

No comments:

Post a Comment