Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, June 26, 2024

आदिवासियों पर दबंगों ने किए बंदूक से फायर, महिला के गुप्तांग पर लाठी से प्रहार , आधा दर्जन से अधिक घायल


पूर्व मे आदिवासियों ने दिया था पुलिस को आवेदन पर पुलिस ने नहीं की थी कार्यवाही

शिवपुरी। पुलिस द्वारा समय पर सुनवाई न किए जाने का नतीजा ये रहा कि बुलंद हौसले लेकर आज ग्राम चूर रेंजा में आदिवासियों पर  दबंगों ने गोलियां दागकर और कुल्हाड़ी लाठीयों से  खूनी हमला करके घायल कर दिया। आदिवासियों ने गत 18 जून को जिला मुख्यालय आकर वरिष्ठ अफसरों को लिखित आवेदन देकर अपने पर हिंसक हमले की आशंका जताई थी मगर पुलिस ने समय रहते कोई कार्यवाही नहीं की जिसका नतीजा आज गोलीकांड के रूप मे देखने को मिला। सुरवाया थाना क्षेत्र के चुर गांव और केनवाया गांव के बीच सिंध नदी किनारे फॉरेस्ट की जमीन को लेकर गांव के गुर्जर समुदाय के दबंग लोगों ने  सहरिया आदिवासियों पर बंदूक और कुल्हा?ी से हिंसक हमला कर दिया । इस हमले मे कई लोग घायल हो गए । वहीं आदिवासियों के आशियाने भी तहस नहस कर दिये । पुलिस ने इस मामले मे आदिवासियों की बजाय गुर्जर समुदाय के व्यक्ति को फरियादी बनाया है। इस संबंध में सहरिया क्रांति संयोजक ने अनुरोध किया है कि तत्काल उक्त दबंगों का अवैध साम्राज्य ध्वस्त करें व न्याय दिलाएँ। सहररिया क्रांति ने पुलिस व वन अधिकारियों से मांग की है कि जंगलों को तबाह करके अवैध संपत्ति बनाने वालों पर सख्ती से कार्यवाही की जाये।

पुलिस के अनुसार, फरियादी रघुवीर गुर्जर का आरोप है कि वह दोपहर के करीब अपनी बकरियों को चरा रहा था, उसी समय कल्लू आदिवासी और धन्ती आदिवासी सरकारी जमीन पर साफ-सफाई कर रहे थे। इसी दौरान रघुवीर गुर्जर, राजाराम गुर्जर, बल्लू गुर्जर, मुलायम गुर्जर, शिशपाल सिंह, इन्दर गुर्जर, हरवीर गुर्जर, लक्ष्मन गर्जर, अमर सिंह गुर्जर निवासीगण चुर व जिहान सिंह गुर्जर, रंजीत गुर्जर, अनिल गुर्जर, राजबीर गुर्जर, रघुनाथ गुर्जर, सुरेन्द्र गुर्जर, नरेश गुर्जर, धर्मबीर गुर्जर, जबाहर सिंह गुर्जर, सुखबीर गुर्जर, करतार सिंह गर्जर, जितेन्द्र गुर्जर, बभूत सिंह गुर्जर मौके पर पहुंचे और आदिवासियों को जमीन खाली करने को कहा। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया और जमकर लाठी-डंडे और पत्थर चलने लगे। इस खूनी संघर्ष में कल्लू आदिवासी गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की सूचना मिलते थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने रघुवीर गुर्जर सहित 15 आरोपियों के खिलाफ धारा 307, 294, 323, 324, 506, 147, 148, 149 भादवि 3(1) द.ध. 3(2) (1ड्ड) 3(2) (5) एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच में जुट गई है।

आदिवासियों ने सुनाई अपनी व्यथा
सहरिया आदिवासी समुदाय के लोगों ने जानकारी देते हुये बताया कि हम सभी सुरवाया थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम चुररेंजा  में स्थित वन भूमि पर अपनी टपरिया बनाकर पिछले लंबे समय से रह रहे हैं। यहां खेती किसानी करके जैसे तैसे अपने परिवार और बच्चों का भरण पोषण कर रहे हैं। आदिवासियों का कहना है कि अक्सर परेशान करने और जान से मारने की धमकी देने पर तथा आए दिन टपरिया तोड़ जाने पर हमने गलत 18 जून 20-24 को पुलिस थाना सुरवाया को एवं जिला अधिकारियों को लिखित में शिकायत देकर सुरक्षा की गुहार लगाते हुए आवेदन दिया था, जिसमें हमने लिखा था कि हमें गांव के रघुवीर पुत्र दूल्हा गुर्जर, शिशुपाल सिंह, मुलायम, इंद्र पुत्र रघुवीर गुर्जर, संग्राम, राजाराम पुत्र दूल्हा गुर्जर। कल्याण, हरवीर, बल्लु ,अमरसिंह ,रामवतार पुत्र राजाराम गुर्जर, देवेन्द्र पुत्र संग्राम सिंह गुर्जर, लक्ष्मण पुत्र मनीराम गुर्जर निवासी ग्राम चुर, नवल सिंह पुत्र रतीराम गुर्जर निवासी ग्राम खेरोना आदि आए दिन परेशान करते हैं टपरिया में रात को आग लगा देते हैं और महिलाओं के साथ अश्लील हरकत करते हैं।
्र्र

No comments:

Post a Comment