Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, June 12, 2024

स्कूल चलें हम अभियान अंतर्गत प्रवेशोत्सव कार्यक्रम 2024 को लेकर कार्यशाला आयोजित


शिवपुरी-
म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल के निर्देशानुसार स्कूल चलें हम अभियान अंतर्गत प्रवेशोत्व कार्यक्रम 2024 आगामी 18,19 एवं 20 जून 2024 को आयोजित किया जाना निर्धारित है। इसे लेकर जिला मुख्यालय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जिले भर के समस्त बीआरसीसी, बीएसी एवं सीएसी मौजूद रहे। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ की मौजूदगी में स्कूल चलें हम अभियान 2024 को लेकर कार्यशाला में सभी को विस्तृत जानकारी दी गई। आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में जिला शिक्षा केंद्र शिवपुरी एपीसी उमेश  करारे, अतर  सिंह राजोरिया, संतोष, मुकेश पाठक, हरीश शर्मा सहित आठ विकास खण्डों के बीआरसी अंगद सिंह तोमर बदरवास, विशुन लाल कोलारस, बालकृष्ण ओझा शिवपुरी, विनोद तिवारी करैरा, संजय भदोरिया खनियाधाना, सुरेश गुप्ता पिछोर, शिवचरण जाटव पोहरी, प्रदीप अवस्थी नरवर और जिले के समस्त   बीएसी व सीएसी उपस्थित हुए।  

इस तरह होगा कार्यक्रम
स्कूल चलें हम अभियान की शुरूआत 18 जून 2024 को क्षेत्र के मनोनीत सांसद/विधायक की किसी एक शाला में सहभागिता होगी, इसके साथ ही शाला स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाए। ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा। समस्त पात्र शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही 19 जून 2024 को सभी शालाओं में अभिभावाकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखत: कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक- शिक्षक बैठकों, सह शैक्षणिक गतिविधयों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी। 

राज्य शासन की ओर से अभिभावाकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। कक्षावार उपयोगी स्टेशनरी सामग्री की अभिभावकों को जानकारी प्रदाय की जाएगी एवं नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जायेगा। 20 जून को कार्यक्रम भविष्य से भेंट का आयोजन किया जाएगा जिसमें माननीय जनप्रतिनिधियों, समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध, प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानीय व्यक्तियों को एक प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंट हेतु आमंत्रित किया जायेगा। स्थानीय स्तर पर विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ी, किसानों, व्यवसायी, मीडिया और संचार मित्रों, सैन्य और पुलिस अधिकारी, वरिष्ठ शासकीय अधिकारियों आदि के मध्य उक्त कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। जिले के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को किसी एक शाला में जाकर एक पीरियड अध्यापन कराने हेतु शालाओं का आवंटन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment