Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 27, 2024

कैदियों को पॉलीटेक्निक अथवा आईटीआई तकनीकी का मिल सकेगा प्रशिक्षण : जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद सोनी


सर्किल जेल शिवपुरी में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न, कैदियों को दी योजनाओं की जानकारी

शिवपुरी-राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद सोनी के द्वारा आज शनिवार को सर्किल जेल शिवपुरी का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान बैरिक में जाकर बंदियों से उनके प्रकरणों के संबंध में चर्चा की गई जैसे विचारण की स्टेज, यदि सजा हुई है तो अपील की स्थिति, जमानत आवेदन एवं निशुल्क विधिक सहायता आदि के संबंध में पूछताछ की। साथ ही बंदियों को प्रदाय किये जाने वाले भोजन, पानी, मनोरंजन, शिक्षा, मुलाकात एवं उनके स्वास्थ्य आदि सुविधाओं के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही बंदियों को गर्मी में सीतल पेयजल की व्यवस्था हो एवं साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाये इस संबंध में जेलर को निर्देश दिये गये। निरीक्षण उपरांत उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति जबलपुर के निर्देशानुसार सर्किल जेल में विशेष विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद सोनी ने टेली मेडिसिन एवं विचाराधीन बंदियों को पॉलीटेक्निक अथवा आईटीआई के माध्यम से बंदियों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके, इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी। तत्पश्चात टेली-मेडिसिन अंतर्गत रजिस्टर्ड बंदी एवं ऑनलाईन डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली चिकित्सा सुविधा का अवलोकन किया।

जेल में बंद कैदी भी निखार सकते हैं अपनी प्रतिभा : जिला न्यायाधीश
जिला न्यायाधीश योगेन्द्र कुमार त्यागी द्वारा बताया गया कि अब बंदी जेल में निरूद्ध रहते हुए भी ऑनलाईन माध्यम से ऐसी बीमारी का ईलाज के संबंध में भी डॉक्टर से सलाह ले सकता है, जिसका ईलाज सहज रूप से जेल में उपलब्ध नहीं हो पता। साथ ही बताया कि बंदी निरोध की अवधि में रहने के दौरान अपने अंदर छुपी प्रतिभा को निखार सकता है और सजा की अवधि व्यतीत होने के उपरांत जेल से बाहर जाने पर वह कारपेंटरी, मोटर बाईडिंग, सिलाई या अन्य प्रकार के तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर अपनी एक नई पहचान स्थापित कर सकता है।

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर जिला रजिस्ट्रार जितेन्द्र मेहर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पवन जैन, कम्प्यूटर सांईस की व्याख्याता सुश्री आशा ग्रेस, प्राचार्य आईटीआई नीरज गुप्ता, जेल अधीक्षक रमेशचंद्र आर्य, जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र कुमार चढार, जिला क्षय अधिकारी डॉ.आशीष व्यास, जेल चिकित्सक डॉ. जलज शर्मा, दिलीप सिंह जेल उपअधीक्षक आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment