Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, May 29, 2024

विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस, माहवारी नहीं है सामाजिक कलंक : डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल


शक्तिशाली महिला संगठन सहित अन्य संगठनों ने मिलकर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

शिवपुरी-माहवारी की बात होते ही लड़कियों और महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव की तस्वीर उभरने लगती है. खासकर ग्रामीण और कामकाजी महिलाओं को इस भेदभाव से दो-चार होना पड़ता है. इसी मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए महिला बाल विकास विभाग शिवपुरी, शक्ति शाली महिला संगठन, ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन एवम स्वास्थ विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आज जिला पंचायत शिवपुरी के सभागार में एक सेकड़ा से अधिक किशोरी बालिकाओं के साथ माहवारी स्वास्थ एवम स्वच्छता प्रबधन संवाद आयोजित हुआ। इसके साथ एक सेकड़ा से अधिक किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ जांच स्वास्थ विभाग एवम आयुष विभाग की टीम के द्वारा किया गया।  

कार्यशाला के मुख्य अतिथि देवेंद्र सुंदरियाल ने कहा कि माहवारी की बात होते ही लड़कियों और महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव की तस्वीर उभरने लगती है. खासकर ग्रामीण और कामकाजी महिलाओं को इस भेदभाव से दो-चार होना पड़ता है. अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस (28 मई) के मौके पर,माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया. माहवारी के दौरान स्वच्छता से जुड़े मुद्दों पर जागरुकता उत्पन्न करना इसका मुख्य उद्देश्य है। इस दौरान चर्चा के बाद एक लघु फिल्म माहवारी या महामारी प्रर्दशित भी की गई। 

इस दौरान महावारी को लेकर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता तांसु सेंगर, बंशिका कुशवाहा, जाया बाथम, बैस्नवी पाराशर, गुडयि़ा मौर्य एवम वैष्णवी जाटव को शक्ति शाली महिला संगठन के माध्यम से मुख्य अतिथि देवेंद्र कुमार सुंदरियाल ने उपहार देकर उनका सम्मान किया। प्रोग्राम में आयुष विभाग से शालनी पाराशर एवम स्वास्थ केंद्र जवाहर कॉलोनी से मेडीकल ऑफिसर ने भी प्रोग्राम में बालिकाओं के तकनीकी प्रश्नों के उत्तर देकर उनको जागरूक किया। प्रोग्राम में महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी नीलम पटेरिया ने सभी का आभार व्यक्त किया। सुपरवाइजर नेहा दीक्षित, दीप्ति, निवेदिता मिश्रा, राखी अग्रवाल, अंगूरी बाथम ने भी संबोधित किया।  

No comments:

Post a Comment