Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 18, 2024

कलेक्ट्रेट में लगी अज्ञात कारणों से आग, आधा दर्जन भवनों में रखे दस्तावेज जलकर हुए


कलेक्टर रविंद्र सिंह मौके पर पहुंचे, कहा कराएंगे मामले की जांच

शिवपुरी - जिलामुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में अज्ञात कारणों से आग लग गई जिससे इस आग की चपेट में आधा दर्जन से अधिक भवन आए और उसमे रखे दस्तावेज जलकर राख हो गए। घटना की सूचना लगते ही मौके पर कलेक्टर रविंद्र चौधरी पहुंचे और आग के हालातो का जायजा लिया साथ फायर बिग्रेड और एसडीईआरफ की टीम को मौके पर बुलाकर आग बुझाने का कार्य किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने कहा कि कलेक्ट्रेट में लगी आगजनी की इस घटना की जांच कराई जायेगी साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी मामले की पड़ताल होगी। आगजनी की घटना होने की जानकारी अधिकारियों को शनिवार सुबह 5 बजे लगी। आग बुझाने की कोशिश किए जाने तक कई विभागों के रिकॉर्ड जलकर खाक हो गए। शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार रात के  यूं तो हर समय कलेक्ट्रेट में चौकीदार तैनात रहते हैं, फिर भी समय रहते आग लगने की सूचना समय पर नहीं मिल पाई। सुबह 5 बजे कलेक्ट्रेट परिसर के कई कक्षों में धुआं उठा तब किसी ने इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे संबंधित अधिकारियों ने नगर पालिका की फायर बिग्रेड, पानी के टैंकर को बुलाकर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। आग पर काबू पाने के लिए एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया। सुबह 8 बजे तक आग पर काबू पाया गया।

कई विभागों के रिकॉर्ड जले
इस आगजनी में कलेक्ट्रेट की नजूल शाखा, शिकायत शाखा, भू-अर्जन शाखा, नाजिर शाखा, स्टेशनरी के कक्षों में आग लगी हैं। हैं। इस शाखाओं में रखे संबंधित सभी रिकॉर्ड आग की चपेट में आने से खाक हो गए।

इनका कहना है
कलेक्ट्रेट में आगजनी की इस घटना से नाजिर के स्टोर रूम, नजूल के कुछ हिस्सों में लगी है। भू-अर्जन के हमारे रिकार्ड सुरक्षित हैं। कुछ रिकार्ड हमारा ऑनलाइन है जिसे हम वापस ले सकते हैं। आग कैसे लगी यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है। हम एडीएम की अध्यक्षता में एक टीम बनाएंगे जो पूरे मामले की जांच करेगी कि रिकार्ड कैसे जला। किस-किस रिकार्ड का नुकसान हुआ है, यह तो पूरी पड़ताल के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।
रविंद्र चौधरी
कलेक्टर, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment