Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 18, 2024

गर्मियों के दिनों में खेल विभाग के द्वारा प्रारंभ किया गया ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर





जुम्बा में की जा रही जॉगिंग तो क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन, फुटबाल, टेटे, एथलीट खिलाड़ी भी ले रहे हैं बढ़-चढ़कर भाग

शिवपुरी-जिला मुख्यालय पर मप्र शासन की तत्कालीन खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के अथक प्रयासों से श्रीमंतमाधवराव सिंधिया खेल परिसर का निर्माण किया गया और प्रतिवर्ष खेल एंव युवा कल्याण विभाग के द्वारा गर्मियों के दिनों में इस खेल परिसर में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन खेल परिसर के साथ-साथ विभिन्न स्थानों पर किया गया है। इनमें खेल परिसर में प्रतिदिन जिला खेल अधिकारी डॉ.के.के.खरे के निर्देशन में स्थानीय आमजन इस ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में भाग लेकर अपने बच्चों को विभिन्न खेलों में भाग दिला रहे तो वहीं स्वयं भी जुम्बा एक्सरसाईज के माध्यम से जॉङ्क्षगग करते हुए शरीर को फिट बना रहे है। 

अलसुबह 5 बजे से खेल परिसर में स्थानीय लोगों की आवाजाही और विभिन्न खेल गतिविधियों से पूरा प्रांगण खेल मेला जैसा प्रतीत होता है जिसमें ना-ना प्रकार के खेलों को खेला जा रहा है इसमें एक ओर जहां क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन, फुटबॉल, टेबिल टेनिस, एथलीट खिलाड़ी शामिल है तो दूसरी ओर ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण में भाग लेने वाले बच्चों के अभिभावक भी मौजूद है जो पूरे खेल परिसर में जॉङ्क्षगग, वॉकिंग करते हुए विभिन्न प्रकार के शारीरिक अभ्यास कर रहे है। जिला खेल अधिकारी डॉ.के.के.खरे का प्रयास है कि अधिक से अधिक अपनी खेल प्रतिभा को इन खेल प्रशिक्षणों के माध्यम से प्रदर्शित करें ताकि उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य खेल विभाग के द्वारा किया जा सके। इन सभी खिलाडिय़ों के लिए ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर उपरांत प्रशस्ति पत्र एवं मैडल इत्यादि प्रदान करते हुए सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही विभिन्न खेलों में प्रशिक्षक की भूमिका निभाने वाले कोच भी सम्मानित होंगें।  

खेल परिसर में अब स्वीमिंग पूल की उठी मांग
शहरवासियों के लिए अत्याधनिुक रूप से भले ही श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर एक सौगात के रूप में मिला है लेकिन यहां विभिन्न खेलों के अतिरिक्त अब एक स्वीमिंग पूल की भी मांग उठने लगी है। पेडलर ग्रुप शिवपुरी और स्थानीय आमजन के द्वारा जिला खेल अधिकारी से मांग की है कि स्वीमिंग के क्षेत्र में भी विभिन्न प्रतिभाऐं अंचल में मौजूद है ऐसे में इन प्रतिभाओं को भी तराश करने के लिए खेल विभाग के द्वारा एक स्वीमिंग पूल का खेल परिसर में निर्माण कराया जाए। इस मांग पर जिला खेल अधिकारी डॉ.के.के.खरे ने मामले को लेकर जिला प्रशासन के समक्ष रखने की बात कही और आश्वासन दिया कि शासन-प्रशासन के सहयोग से यथा संभव स्वीमिंग पूल के लिए जो भी नियम निर्देश और अनुपालन होंगें उसके अनुरूप उसका संचालन किया जाएगा, इसे प्रारंभ करने के लिए प्रशासन स्तर पर चर्चा कर आगामी रूपरेखा तय की जाएगी।

पोलोग्राउण्ड मैदान पर दिया जा रहा है क्रिकेट का प्रशिक्षण
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में खेल परिसर के अतिरिक्त पोलोग्राउण्ड मैदान पर भी क्रिकेट का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यहां वरिष्ठ क्रिकेटर छोटे खां के द्वारा 38 वर्षों से नि:शुल्क क्रिकेट का शिविर आयोजित किया जाता है जिसमें 5 से 15 वर्ष तक के बच्चों को शामिल कर उनकी खेल प्रतिभा को निखारा जाता है, समापन के अवसर पर आईपीएल की तर्ज पर लेदर बॉल के साथ इन्हीं खेल प्रशिक्षण लेने वाले खिलाडिय़ों की अलग-अलग टीमें बनाई जाकर शिवपुरी प्रीमियर लीग प्रतियोगिता कराई जाती है जिसमें शहरवासी भी सहयोग प्रदान कर इस प्रतियोगिता के आयोजन में अपना योगदान प्रदान करते है। इसके अतिरिक्त क्रिकेट का खेल प्रशिक्षण कॉर्डिनेटर कमल सिंह बाथम शेरा एवं गिरीश मिश्रा मामा के द्वारा भी यहां प्रदान किया जाता है साथ ही युवा क्रिकेटर कपिल यादव के द्वारा भी सैकड़ों बच्चों को श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में क्रिकेट की बारीकियां सिखाई जाती है। इस तरह सैकड़ों बच्चों के द्वारा क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment