Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 19, 2024

थिंक गैस के रिसाव की सूचना पर फिर मचा हड़कंप


मौके पर पहुंचा प्रशासनिक अमला, बिजली के खंबे से जमींन में हो रही थी स्पार्किंग

शिवपुरी। जिले के फतेहपुर क्षेत्र में रविवार सुबह उस समय हडकंप मच गया, जब क्षेत्र में थिंक गैस के रिसाब की सूचना मिली। इस मामले की सूचना स्थानीय लोगों ने प्रशासन को दी। प्रशासन की पूरी टीम के साथ साथ नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा मौके पर पहुंची और वहां पहुंचकर थिंक गैस के कर्मचारीयों की जमकर क्लास ली, परंतु जब मामले की जांच की तो सामने आया कि यह थिंक गैस का रिसाब नहीं है बल्कि नाले में गढे बिजली के लोहे के खंबे में करंट के चलते स्पार्किंग हो रही थी। मौके पर मौजूद थिंक गैस के अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा जांच उपकरणों से जांच की गई है, जो रिसाव हो रहा है उसे थिंक गैस का नहीं होना बताया गया है। वहीं लगातार रिसाव हो रही गैस को सीवर लाइन से होने की आशंका जाहिर की गई। मौके पर मौजूद नगरीय प्रशासन ने क्षेत्र के कई सीवर लाइन पर लगे चैंबर के ढक्कन को हटा दिया है, जिससे अगर गैस का रिसाव सीवर के जरिए हो रहा हो तो वह निकल जाए।

तीन लोगों की जान जाने के बाद डरे हुए है स्थानीय लोग
बता दें, 21 जून 2023 को इसी क्षेत्र में अज्ञात गैस के रिसाव से चलते एक मकान में ब्लास्ट हो गया था। इस ब्लास्ट में घायल हुए तीन लोगों की एक के बाद एक मौत हो गई थी। वहीं इस हादसे में करीब 6 लोग घायल हुए थे। धमाका इतना जबरदस्त था कि मकान की छत और दरवाजें तक उड़ गए थे। तीन लोगों की मौत के बाद प्रशासन ने इस मामले की जांच कराई थी। इस जांच कमेटी में गेल इंडिया के अधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए थे, लेकिन इस घटना को 11 माह के लगभग गुजर जाने के बाद भी अब तक की गई जांच को जनता के सामने नहीं रखा गया है। यानी की 21 जून को हुए धमाके का कारण अब तक किसी को भी नहीं बताया गया है।
वहीं मौके पर मौजूद शिवपुरी एसडीएम अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि हर एंगल से जांच की गई थी। जांच के दौरान जानकारी में आया कि यह गैस जैसा रिसाव बिजली खंबे में अर्थिंग की वजह से पाया गया। फिलहाल बिजली के खंबे की अर्थिंग को दुरुस्त कराने बाद रिसाव बंद हुआ है। इसके बाद भी मौके पर अमले को तैनात किया गया है। जो कुछ घंटे तक मौके पर निगरानी करेगा।

टोंगरा रोड वर्मा कालोनी में हुई घटना में मौके पर पहुंचे अधिकारी, बिजली के कारण हुई घटना
रविवार को सुबह शिवपुरी शहर की टोंगरा रोड स्थित वर्मा कॉलोनी में घटना घटित हुई, जिसकी सूचना मिलते ही एसडीम सहित अन्य अधिकारी मौके पर तत्काल पहुंचे। निरीक्षण के दौरान नगर-निगम, राजस्व एवं विद्युत वितरण कंपनी का अमला उपस्थित रहा। एसडीएम शिवपुरी अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि जिस स्थान पर गैस लीकेज की आशंका थी, वहां गैस पाइपलाइन नहीं है। यहां बिजली के खंभे से अर्थिंग या करंट के कारण लीकेज की समस्या थी और बिजली के खंभे के नीचे सीधा पानी के संपर्क में आने के कारण धुआं निकल रहा था। इसी घटनास्थल पर पिछले वर्ष एक बड़ी दुर्घटना घटित हुई थी। थिंक गैस मैनेजर ने बताया कि पिछली दुर्घटना के बाद से ही इस क्षेत्र में गैस सप्लाई बंद है। इसकी जांच हेतु दल का गठन भी किया गया है और थिंक गैस के मैनेजर को हिदायत दी गई कि उक्त जांच हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के साथ शहर के अन्य भागों में जहां भी थिंक गैस की पाइप लाइन बिछी है उसके संबंध में सुरक्षा की जांच की जाए और सुरक्षा मानकों की जांच करते हुए प्रमाण पत्र मांगा है।

No comments:

Post a Comment