Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, May 29, 2024

शहर की जनसमस्याओं को लेकर शिवपुरी विकास मंच ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन


यातायात अव्यवस्था, पेयजल, नालों की सफाई, पर्यटन स्थल संरक्षण और खुले में मीट बिक्री पर रोक लगाने की मांग

शिवपुरी। शहर के विकास के लिए नवगठित संस्था शिवपुरी विकास मंच ने जनहित में समस्याओं के निराकरण हेतु कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी को ज्ञापन सौंपा और उनसे समस्या निदान की मांग की। ज्ञापन शिवपुरी विकास मंच के अध्यक्ष तेजमल सांखला, उपाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे, अशोक कोचेटा और सचिव जिनेन्द्र जैन के निर्देशन में मंच के एक दर्जन से अधिक सदस्यों ने सौंपा। ज्ञापन में मुख्य रूप से यातायात व्यवस्था को ठीक किए जाने, पेयजल समस्या के निराकरण करने, शहर के नालों की सफाई, खुले में मीट की बिक्री पर रोक लगाने, पर्यटन स्थलों के संरक्षण और इलेक्ट्रिक शवदाह ग्रह के संचालन की मांग की गई। शिवपुरी विकास मंच के सदस्यों ने कलेक्टर रविन्द्र चौधरी को आश्वस्त किया कि समस्याओं के निराकरण के लिए शिवपुरी विकास मंच भी प्रशासन के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगा। वहीं जून माह में शिवपुरी विकास मंच 100 वृक्षों को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से रोपित करेगा। कलेक्टर को ज्ञापन देने वाले सदस्यों में मुकेश भांडावत, कानूनी सलाहकार संजीव बिलगैया, विमल जैन मामा, हरिओम जैन, विनोद शास्त्री, श्यामसुंदर राठौर, विष्णु सोनी, सौरभ सांखला, महेन्द्र वशिष्ठ, दिनेश गर्ग गुड्डे, वीरेन्द्र चौधरी, रोहित मिश्रा आदि शामिल थे।

शिवपुरी विकास मंच ने कलेक्टर को कराया समस्याओं से अवगत
इस अवसर पर शिवपुरी विकास मंच के अध्यक्ष तेजमल सांखला ने मंच के सदस्यों का कलेक्टर से परिचय कराया और कहा कि शहर की समस्याओं के निराकरण हेतु वह टीम भावना से प्रशासन के साथ सहयोग हेतु तत्पर हैं। सिंधिया राजवंश की ग्रीष्मकालीन राजधानी देखरेख के अभाव में अपनी सुंदरता को खोती जा रही है। इसके लिए आवश्यक है कि शहर की यातायात व्यवस्था सुगम एवं सुदृढ़ की जाए। शहर के सभी मार्ग संकीर्ण एवं बाधित होने से आए दिन जाम के हालात निर्मित हो रहे हैं। अस्थाई अतिक्रमणों से शहर की सुंदरता को ग्रहण लग रहा है। इसके लिए आवश्यक है कि यातायात विभाग और नगर पालिका की संयुक्त टीम बनाकर यातायात व्यवस्था को ठीक किया जाए। शहर में पार्किंग स्थल एवं हाथठेला जोन भी निश्चित किया जाए। पेयजल समस्या पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। वहीं पानी के अपव्यय को भी रोकना होगा। पाइप लाइन लीकेज हो रही हैं, टंकियों के पानी का दुरुपयोग हो रहा है, बोरवैल की मोटरें आए दिन खराब हो रही हैं इस पर नियंत्रण रखना आवश्यक है। चांदपाठा, भदैयाकुण्ड, मनियर तालाब, जाधव सागर को व्यवस्थित किया जाए इसमें सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी लिया जा सकता है। इससे शहर में पानी का स्त्रोत प्रोपर बना रहेगा।

बरसात पूर्व हो नाला सफाई कार्य
बरसात से पूर्व शहर के नालों एवं गालियों की विशेष सफाई हेतु अभियान चलाना आवश्यक है। खासतौर पर सब्जी मण्डी के पास वाले नाले की सफाई युद्ध स्तर पर होनी चाहिए। सफाई ना होने के कारण बरसात के दिनों में इस क्षेत्र में अक्सर बाढ़ के हालात पैदा हो जाते हैं। शहर में बड़ी संख्या में पशु विचरण कर रहे हैं जो भूखे प्यासे होकर दम तोड़ रहे हैं और दुर्घटना का कारण भी बन रहे हैं। इन्हें शहर के आसपास की गौशालाओं में शिफ्ट किया जाना चाहिए। शहर के पर्यटक स्थल खासतौर पर भदैयाकुण्ड, भूराखो, टूरिस्ट वेलकम सेंटर, संग्रहालय, सुरवाया की गढ़ी, चांदपाठा, जाधव सागर, टाउन हॉल आदि का संरक्षण युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए।

आवश्यकता ट्रंासपोर्ट नगर की
शहर की सब्जी मण्डी, फ्रूट मार्केट, मीट मण्डी और ट्रांसपोर्ट नगर आदि को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। शहर के प्रमुख शमशान में इलेक्ट्रिक शवदाह ग्रह पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से प्रारंभ करने की आवश्यकता है। शिवपुरी में नशेली वस्तुओं का विक्रय भी खुलेआम हो रहा है, इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। शहर के मार्गों पर अनुपयोगी विद्युत पोल, टेलीफोन खंबे हजारों की संख्या में बिखरे पड़े हैं जो मार्ग को संकीर्ण कर रहे हैं इन्हें हटाने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित करने की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment