Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, May 31, 2024

तम्बाकू की आदत से मानव जीवन खतरे में : सीएमएचओ डॉ. पवन जैन


विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर किया गया जागरूकता कार्यक्रम

शिवपुरी-विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कोलारस अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में तंबाकू के दुष्यप्रभावों के संबध में सभी को अवगत कराया गया। तंबाकू का सेवन करने वालों को तंबाकू से तैयार उत्पादों को छोडने की प्रतिज्ञा दिलवायी गयी। डॉ पवन जैन मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ संजय ऋषीश्वर जिला टीकाकरण अधिकारी, डॉ आशीष व्यास नोडल अधिकारी डॉ सुनील खडोलिया सीबीएमओ द्वारा तम्बाकू के दुष्यपरिणामों के संबध में जन जागरूकता के निर्देश दिये गये।

कार्यक्रम में डॉ विवेक शर्मा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि बच्चों में तंबाकू सेवन की आदत ने मानव जीवन को गंभीर खतरा उत्पन्न कर दिया है। तंबाकू का उपयोग फेफड़ों के अलावा मुंह, गला, उदर, पेट, मूत्राशय, और गर्भाशय जैसी अन्य कैंसर की भी वजह बन सकता है। इसके अलावा तंबाकू का धुआं श्वसन प्रणाली को कमजोर बनाता है। डॉ आनंद जैन द्वारा बताया गया कि बीडी व सिगरेट पीने से शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुंचता है, प्रतिरोधक क्षमता कम होना शुरू हो जाती है कई बीमारियों से हम घिर जाते हैं। धूम्रपान से कैंसर रोगियों और जीवित बचे लोगों में कैंसर और अन्य बीमारियों से मरने का खतरा भी बढ़ जाता है।

रजनीश श्रीवास्तव बीपीएम ने कहा कि धूम्रपान आपके दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। कार्यक्रम के आयोजन के विषय में संजय जैन ने बताया कि तंबाकू निषेध दिवस 31 मई 2024 से 21 जून 2024 तक आयोजित किया जावेगा जिसमें विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम में तंबाकू छोडने की प्रतिज्ञा पर आमजन ने अपने हस्ताक्षर किये। कार्यक्रम में चिकित्सा महाविघालय शिवपुरी से इंटर्न विष्णु दत्त व्यास, रितिक अग्रवाल, देवेश, कीर्ति बंसल, जीशान, मरीजों के परिजन, क्षेत्रीय कार्यकर्ता, एंबूलेंस वाहन चालक, स्थानीय स्टाफ मौजूद रहा।

No comments:

Post a Comment