Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 20, 2024

भारत विकास परिषद द्वारा भड़ाभाबड़ी गांव में महिला स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन


शिवपुरी-
समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा शिवपुरी द्वारा सोमवार के रोज ग्राम भड़ाभाबड़ी में महिलाओं के स्वास्थ्य, विशेषकर एनीमिया के प्रति जागरूकता लाने के लिए एक नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया गया। इस पहल के माध्यम से महिलाओं को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के उपायों से अवगत कराया गया, साथ ही आवश्यक जांच भी कराई गई। शिविर में लगभग 50 महिलाओं की हीमोग्लोबिन जांच की गई। जांच के दौरान, एक गर्भवती महिला, राजकुमार जाटव, का हीमोग्लोबिन का स्तर मात्र 6.5 पाया गया। यह एनीमिया का एक गंभीर संकेत है, जो गर्भवती महिला और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। जांच के उपरांत उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी गई।

महिलाओं में एनीमिया के कारण व लक्ष्णों और बचाव के संबंध में दी जानकारी
शिविर में डॉक्टर सुनीता गुप्ता ने महिलाओं को एनीमिया के कारणों, लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं, कमल गर्ग हमारे स्वस्थ प्रकल्प के प्रांतिए सह संयोजक ने भी महिलाओं को संबोधित किया और उन्हें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। इस शिविर में नि:शुल्क सैनिटरी पैड वितरित किए गए। साथ ही, परिषद द्वारा महिलाओं को आयरन से भरपूर आयरन बिस्कुट, आयरन की गोलियां और फ्रूटी का भी वितरण किया गया। आयरन की कमी ही एनीमिया का मुख्य कारण होता है, अत: यह वितरण महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने में सहायक होगा।

परिषद की टीम ने सेवा कार्य में दिया योगदान
कार्यक्रम की सफलता में डॉक्टर सुनीता गुप्ता, प्रियंका अग्रवाल और अर्पित बंसल का महत्वपूर्ण योगदान रहा। परिषद की महिला टीम ने भी शिविर को सफल बनाने में पूरा सहयोग दिया। शिविर में अंकिता जैन, सोनम गोयल, वीनू गुप्ता, आंशी बंसल , स्वाति मंगल, रजनी गुप्ता, आरती गुप्ता, डॉली बंसल सहित अन्य महिला सदस्याएं उपस्थित रहीं। वहीं संदीप जैन, निशित गोयल, सीए विजय गुप्ता, आयुष अग्रवाल, जितिन गुप्ता, आनंद गुप्ता, धनुष गुप्ता, सीए अखिल गुप्ता, संदीप अग्रवाल, चिराग जैन और अन्य सदस्यों ने भी कार्यक्रम में अपना योगदान दिया। भारत विकास परिषद के इस नि:शुल्क शिविर ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के स्वास्थ्य, विशेषकर एनीमिया के बारे में जागरूकता फैलाने का सराहनीय कार्य किया है। इस पहल से महिलाओं को अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने और समय पर चिकित्सकीय सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

No comments:

Post a Comment