Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 20, 2024

कलेक्ट्रेट में लगी आगजनी के मामले में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार

 



लोअर सिंहचाई प्रोजेक्ट मामले में 20 लाख रूपये के घोटोल में 7 पर धोखाधडी की दर्ज है एफआईआर


शिवपुरी। शिवपुरी कलेक्ट्रेट में आग लगाने के मामले में कार्यालय अधीक्षक की शिकायत पर 20 लाख के घोटाले के मामले में कोतवाली पुलिस एसएलआर राकेश ढोढी, बाबू दीपक खटीक, कंप्यूटर ऑपरेटर रूप सिंह परिहार और उसकी पत्नी रचना परिहार समेत अन्य तीन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर चुकी है और इस मामले में एसपी के द्वारा प्रेसवार्ता कर खुलासा किया गया कि सीसीटीव्ही कैमरों के आधार पर जिन दो आरोपियों की पहचान हुई है उसमें जल संसाधन विभाग के ही निजी कम्प्यूटर ऑपरेटर रूप सिंह परिहार और उसका साथी राहुल परिहार व जितेन्द्र पाल शामिल है जिन्हें राउण्ड अप कर पूछताछ गई तो आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। बताना होगा कि लोअर उर सिचाईं प्रोजेक्ट में जल संसाधन विभाग की ओर से निजी कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर पदस्थ रहा है। छोटे से पद पर रहकर रूप सिंह परिहार ने पिछोर में अपना दबदबा बनाकर रखा था। यहां बताना होगा कि रूप सिंह के द्वारा पूर्व में स्वयं के व्यय पर लाखों रूपए खर्च कर ख्याति प्राप्त जया किशोरी की कथा अप्रैल 2023 में करवा चुका है। फिलहाल रूप सिंह का 20 लाख रूपए का घोटाला सामने आया है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि अभी और भी घोटाले सामने आ सकते हैं।

कलेक्ट्रेट में आग में भी शामिल है आरोपी
बता दें कि शुक्रवार-शनिवार की कलेक्ट्रेट में लगाई गई आग के आरोप कंप्यूटर ऑपरेटर रूप सिंह परिहार पर लगे हैं। बताया गया है कि रूप सिंह अपने साथ राहुल परिहार और जितेंद्र पाल को अपने साथ लेकर आया था। जहां इन दोनों के जरिए कलेक्ट्रेट में चल रही जांच के दस्तावेजों को स्वाहा करने आग लगवा दी थी। पुलिस ने रूप सिंह और राहुल परिहार और जितेंद्र पाल को गिरफ्तार कर लिया है।

शिकायत शाखा अधीक्षक की शिकायत पर हुआ मामला दर्ज
बीती 18 मई को कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने भू-अर्जन मामले की जांच करवाई थी। जिसमें 8 फरवरी 2023 को जो भुगतान किया गया। उसमें 20 लाख रुपए अतिरिक्त निकालकर शासकीय राशि का गबन किया गया। जबकि कलेक्टर ने जो आदेश दिया था। उसमें भुगतान 6 लाख 55 हजार 511 रुपए का होना था। लेकिन इस राशि के आंकड़े में आगे 2 लगाकर 26 लाख 55 हजार 511 का भुगतान कर दिया गया। माना जा रहा है कि इसी जांच में फंसने से बचने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर रूप सिंह परिहार ने कलेक्ट्रेट में रखे दस्तावेजों को आग के हवाले करवा दिया था। मामले की जांच के बाद लिखित शिकायत अधीक्षक ललित कुमार शर्मा ने कोतवाली में कराई थी। शिकायत के बाद कोतवाली पुलिस ने राकेश कुमार ढोढी तत्कालीन आहरण एवं संवितरण अधिकारी शिवपुरी, दीपक खटीक सहायक ग्रेड-3 भू अभिलेख शाखा शिवपुरी, रूप सिंह परिहार जल संसाधन विभाग के अलावा रचना, राजपाल, गोमती व सुखवती के खिलाफ कोतवाली थाना पुलिस ने धारा 409, 420, 467, 468, 471, 120बी के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

रैकी कर पेट्रोल डालकर लगाई थी आग, एसपी ने किया खुलासा
इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने आरोपियों की पतारसी के लिए 10-10 हजार का इनाम घोषित किया था। जिस पर से पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए इस मामले में तीन आरोपीयों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक ने प्रेस बार्ता करते हुए बताया है कि आरोपी रूपसिंह परिहार व राहुल परिहार के बारे में मुखविर से पिछोर में होने की जानकारी पता लगी तो तत्काल ही पिछोर जाकर राहुल परिहार को उसके घर फुटेरा से गिरफ्तार किया एवं पूछताछ पर बताया कि उसने रूपसिंह परिहार के कहने पर जितेन्द्र पाल के साथ मिलकर रैकी कर कलेक्ट्रेट में जाकर पैट्रोल व डीजल ले जाकर आग लगाई एवं रूप सिंह ने दस हजार रूपये में काम कराने का वादा किया था जो 1000 /रु दे दिये थे 9000 /रु अभी नहीं दिये थे जो राहुल से सीसीटीवी में दिखाई दे रहे उसके कपडे, घडी, सैण्डल जप्त किये गये है। 

इसके बाद रूप सिंह परिहार के घर न्यू कोर्ट के पास पिछोर पहुॅचकर आरोपी को गिरफ्तार किया गया एवं आरोपी से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर घटना स्वीकार की एवं भू-अर्जन शाखा में एक 20 लाख रूपये के बिल के गबन की जांच से डरकर इस घटना को अंजाम दिया एवं राहुल व जितेन्द्र से आग लगवाई है आरोपी से घटना दिन की पैट्रोल लाई बोतल एवं बैग को जप्त किया गया है आरोपी ने अपनी गाडी एवं घटना दिनांक को दिन व सात्रि के समय पहने कपडे एवं जूते गाडी के साथ साक्ष्य छुपाने की दृष्टि से कहीं छुपा दिये है जिसके संबंध में पूछताछ जारी है गाडी मिलने पर अन्य साक्ष्य प्राप्त हो सकेगें। प्रकरण में तीसरे आरोपी जितेन्द्र पाल को उसके घर फुटेरा से गिरफ्तार किया गया एवं पूछताछ करने पर रूपसिंह एवं राहुल के साथ मिलकर घटना कारित करना स्वीकार किया एवं रूप सिंह के कहने पर राहुल के साथ मिलकर शिवपुरी कलेक्ट्रेट में आग लगाने की घटना को अंजाम दिया। एवं घटना वक्त के सीसीटीवी में दिखाई दिये कपडे वतोर साक्ष्य जप्त किये गये।

इनकी भूमिका रही सराहनीय
इस मामले में संजय चतुर्वेदी एसडीओपी शिवपुरी, प्रशांत शर्मा एसडीओपी पिछोर,रोहित दुबे थाना प्रभारी कोतवाली, गीतेश शर्मा थाना प्रभारी भौंती, सुमित शर्मा, दीपक पालिया, आदित्य सिंह, साकिर अली, अरविंद छारी, शिवनाथ सिंह सिकरवार, धर्मेन्द्र जाट सायवर सेल शिवपुरी,रामनिवास शर्मा,सतीश,जितेन्द्र, अरुण वर्मा, अजय पाल, अमृतलाल, गजेन्द्र सिंह, विकाश सायवर सेल प्रआर. रविन्द्र सिनोरिया, प्रआर. प्रदीप शर्मा, प्रआर. जानकीलाल, प्रआर. नरेश यादव, प्रआर. रघुवीर, प्रआर. विनय, प्रआर. जागेश सिंह प्रआर. राजेश, प्रआर. दीपचंद, प्रआर. सत्यवीर सिंह, प्रआर. अजय प्रआर. भूपेन्द्र, प्रआर. विजय सिंह, प्रआर. संतोष वैश, प्रआर, शांतिनाथ मिश्रा, प्रआर, छविराज मिश्रा, प्रआर. राजेन्द्र शर्मा, आर. शिवांशु यादव, आर. अजय यादव, आर. भूपेन्द्र यादव, आर. अजीत सिंह, आर. भोला सिंह, आर. हाकिम सिंह, आर. धर्मवीर, आर. अरूण, आर. आनंद की सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment