Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 4, 2024

परीक्षा से पहले पोहरी बीईओ मोतीलाल को नोटिस, माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियाँ पूर्ण


पर्यवेक्षकों की तैनाती में गंभीर अनियमितता पर हुई कार्रवाई, भटनावर केंद्र के पर्यवेक्षक भी बदले

शिवपुरी। सोमवार से शुरू होने जा रहीं बोर्ड परीक्षाओं से पहले जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ एक्शन मोड में आ गए हैं। पोहरी के भटनावर परीक्षा केंद्र पर पोहरी बीईओ द्वारा भेजी गई 42 पर्यवेक्षकों की सूची में महज तीन महिला पर्यवेक्षक लगाने और अधिकांश पुरूष शिक्षक 20 से 30 किमी दूर स्थित बैराड़ संकुल के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के लगाए जाने को लेकर न केवल नाराजगी जताई है बल्कि इसे गंभीर अनियमितता मानते हुए पोहरी के प्रभारी बीईओ मोतीलाल खंगार को नोटिस जारी कर जबाब तलब किया है। इतना ही नहीं, शिकायतों के बाद भटनावर परीक्षा केंद्र के पूर्व में नियुक्त पर्यवेक्षकों को हटा कर नए पर्यवेक्षक नियुक्त करने की कार्रवाई की गई है।

बीईओ खंगार को जारी नोटिस में जिला शिक्षा अधिकारी ने उल्लेख किया है कि 11 जनवरी को बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित छात्र संख्या के मान से पर्यवेक्षण हेतु पर्याप्त महिला शिक्षकों व पुरूष शिक्षकों की जानकारी कलेक्टर की अध्यक्षता में निर्धारित समिती के अनुमोदन हेतु चाही गई थी, जिसमें बीईओ खंगार द्वारा भटनावर परीक्षा केंद्र के लिए प्रस्तुत 42 पर्यवेक्षकों की सूची में गंभीर अनियमितताएं परीलक्षित हुई हैं। दूरस्थ स्कूलों के पुरूष शिक्षकों के अलावा सिर्फ तीन महिला पर्यवेक्षक यहां लगाए गए, जिससे स्पष्ट है कि पर्यवेक्षक सूची पूर्ण पारदर्शित, सूचिता एवं बोर्ड के निर्देशों के अनुसार तैयार नहीं की गई। 

यह कृत्य मंडल के निर्देशों के विपरीत व कदाचरण की श्रेणी में आता है और मंडल परीक्षाओं को प्रभावित करने की मंशा भी प्रतीत होती है। डीईओ ने बीईओ खंगार को तत्काल नियमानुसार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने व समक्ष में उपस्थित होकर इस लापरवाही पर जबाब तलब किया है। प्रतिकूल स्थिती पर एक पक्षीय कार्रवाई प्रस्तावित करने की बात नोटिस के माध्यम से कही गई है।

जिले में 68 केंद्रों पर होगी परीक्षा

शिवपुरी- माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की जा रहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू होंगी। परीक्षा को सुव्यवस्थित एवं नकल रहित सम्पन्न कराने के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता तैयारियाँ की गई हैं। जिले में 10वीं कक्षा की परीक्षा 5 फरवरी से एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है। जिले में 68 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। परीक्षा के प्रश्न पत्र गोपनीयता के साथ निर्धारित केन्द्रों तक पहुँचे और बच्चे तनाव मुक्त वातावरण में परीक्षा दें, यह सुनिश्चित करने के लिये विशेष प्रयास किए गए हैं।

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने परीक्षा में संलग्न सभी अधिकारी,कर्मचारियों से पूरी तरह सतर्क व मुस्तैद रहकर सुव्यवस्थित ढंग से परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन कर परीक्षाएँ सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि पुलिस थाने पर कलेक्टर प्रतिनिधि सहित सभी संबंधित अधिकारी निर्धारित समय पर पहुँच जाएँ। परीक्षा केन्द्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में केन्द्राध्यक्ष प्रात: 8.30 बजे प्रश्न-पत्र के बॉक्स खोल सकेंगे। इससे पहले प्रश्न-पत्र के बॉक्स कदापि न खोले जाएँ। 

इसी तरह बॉक्स से पेपरों के सील बंद पैकेट्स परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 बजे पहुँचाएँ। परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक प्रात: 8.55 बजे तक सील पेपर खोलकर परीक्षार्थियों को वितरित करेंगे। जो प्रश्न-पत्र शेष बचेंगे, उन्हें पर्यवेक्षक केन्द्राध्यक्ष कार्यालय में विधिवत जमा करेंगे। कलेक्टर प्रतिनिधि को परीक्षा के प्रत्येक दिन प्रात: 10 बजे तक केन्द्र पर अनिवार्यत: मौजूद रहना होगा। सभी पर्यवेक्षकों को परीक्षा के पहले दिन डेड़ घंटा पहले और परीक्षा के शेष दिनों में एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना होगा।

परीक्षा केन्द्र पर प्रात : 8 बजे तक परीक्षार्थियों को पहुँचना होगा
बोर्ड परीक्षाओं में इस बार परीक्षार्थियों को प्रात: 8 बजे तक परीक्षा केन्द्र पर पहुँचना होगा और विशेष परिस्थिति को छोड़कर प्रात: 8.30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। विशेष परिस्थिति में भी केन्द्राध्यक्ष द्वारा प्रात: 8.40 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दो घंटे होने के पहले परीक्षा केन्द्र से बाहर नहीं जाने दिया जायेगा। यदि दो घंटे के बाद कोई परीक्षार्थी जाना चाहता है तो उसे उत्तर पुस्तिका के साथ प्रश्न-पत्र भी जमा करना होगा। निरीक्षण दलों को परीक्षा केन्द्र छोड़ चुके छात्रों के प्रश्न-पत्रों एवं उत्तर पुस्तिका का अवलोकन कराना होगा।

केन्द्राध्यक्ष को भी मोबाइल फोन रखने की अनुमति नहीं
परीक्षा केन्द्र में कलेक्टर प्रतिनिधि को छोड़कर केन्द्राध्यक्ष व सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित किसी को भी मोबाइल फोन रखने की इजाजत नहीं रहेगी। कलेक्टर प्रतिनिधि के अतिरिक्त यदि कोई भी मोबाइल लाता है तो कलेक्टर प्रतिनिधि के समक्ष ही मोबाइल फोन रखकर सील्ड किए जायेंगे। इस आशय का प्रमाण-पत्र भी देना होगा।

हेल्पलाइन
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का टोल फ्री नम्बर- 1800-2330175 प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

No comments:

Post a Comment